MP के छात्रों के लिए खुशखबरी, भोज मुक्त विश्वविद्यालय अब कराएगा यह डिप्लोमा कोर्स

खास बात तो ये है कि अबतक 50 छात्रों के एडमिशन (Admission) हो भी चुके है, वही आवेदन की आखरी तारीख 31 मार्च 2021 रखी गई है।

भोज मुक्त विश्वविद्यालय

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय (MP Bhoj Open University) 134 शासकीय महाविद्यालयों (Government Colleges) में नए अध्ययन केंद्र खोलने जा रहा है वही दूसरी तरफ सत्र 2021-22 से रामचरित मानस साइंस (Ramcharit Manas Science) में एक नया डिप्लोमा कोर्स भी शुरु किया है। खास बात तो ये है कि अबतक 50 छात्रों के एडमिशन (Admission) हो भी चुके है, वही आवेदन की आखरी तारीख 31 मार्च 2021 रखी गई है।

यह भी पढ़े.. उज्जैन कलेक्टर का एक्शन-1 पटवारी और 2 निगम कर्मचारी निलंबित, 2 बर्खास्त

भोज मुक्त विश्वविद्यालय के इस कोर्स के तहत छात्रों को रामचरित मानस की चौपाइयों को भौतिक, रसायन, जीवविज्ञान और पर्यावरण विज्ञान से जोड़कर पढ़ाया जाएगा, क्योंकि सनातन धर्म भी विज्ञान आधारित है और आसानी से समझा आ सके।वही राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National education policy)के अंतर्गत भारतीय संस्कृति को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सिलेबस और कोर्स (Diploma Course) को यूपी (UP) के अयोध्या शोध संस्थान की मदद से तैयार किया है, ताकी छात्रों(Student) को मानस के बारे में गहन अध्ययन का लाभ मिल सके।

इसके अलावा भोज मुक्त विश्वविद्यालय के इस कोर्स में छात्रों को श्रीराम नाम लिखे पत्थर समुद्र में तैरने, ध्वनि की गति से पुष्पक विमान के उड़ने ,श्रीराम के वनवास के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यावरणीय विज्ञान आदि के बारे में बताया जाएगा। इस पाठ्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि इसे करने से धर्म के साथ-साथ वैज्ञानिक व सामाजिक पहलुओं की जानकारी मिलेगी।

MP Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती शेड्यूल जारी, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया, यहां देखे डिटेल्स

जो भी धार्मिक ज्ञान पाने चाहते है और उसको जानने की रुचि रखते है वे 31 मार्च 2021 तक भोज मुक्त विश्वविद्यालय ( Bhoj Open University) की वेबसाइट पर जाकर कोर्स के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है।इसमें सबसे महत्वपूर्व यह है कि इस कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है, क्योंकि इसमें उम्र की बाध्यता नहीं है। छात्र 12वीं के बाद  कभी भी कर सकते हैं।  यह एक साल का डिप्लोमा कोर्स होगा। इसमें नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जो 31 मार्च तक चलेगी।