MP: स्कूल शिक्षा विभाग की नई पहल, 1500 स्कूलों को मिलेगा फायदा, आदेश जारी

प्रतिदिन लाइव प्रश्नोत्तरी का सत्र भी आयोजित होगा, जिसमे प्रतिभागियों की स्टीम पद्धति आधारित प्रश्नों का समाधान किया जायेगा।

MP SCHOOL

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने छात्रों (Student) के लिए नई पहल की है।इसके तहत विद्यार्थियों को STEAM आधारित शिक्षण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 1500 विद्यालयों के शिक्षको (Teachers) को दो दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम 16-17 मार्च 2021 को यू-ट्युब (Youtube) द्वारा दिया जायेगा।इतना ही नहीं प्रशिक्षण में अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर (International and national level) के स्टीम विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP SCHOOL: मप्र के निजी स्कूलों को बड़ा झटका, विभाग ने जारी किए यह आदेश

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र  धनराजू एस. ने बताया कि सभी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य और जिला परियोजना समन्वयक को इस संबंध में निर्देश जारी किए है। संबंधित शिक्षक 16 मार्च 2021 को यूट्यूब लाइव लिंक Youtube Link :- https://youtu.be/xcbY2T2195s और 17 मार्च 2021 को यूट्यूब लाइव लिंक Youtube Link:- https://youtu.be/7HCHuzi1-m0 पर ऑनलाइन प्रशिक्षण (Online Tranning) प्राप्त करेंगे।प्रतिदिन लाइव प्रश्नोत्तरी का सत्र भी आयोजित होगा, जिसमे प्रतिभागियों की स्टीम पद्धति आधारित प्रश्नों का समाधान किया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP School: स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान- मिलेगा 27% आरक्षण का लाभ

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश शासन (MP Government) द्वारा प्रथम चरण में स्टीम शिक्षा की स्थानीय परिस्थितियों में प्रभाव देखने के लिए 1500 स्टीम विद्यालयों का चयन किया गया है। इसी अनुक्रम में सर्वप्रथम स्टीम आधारित शिक्षण अधिगम उपागम पर दो दिवसीय उन्मुखीकरण 1500 स्टीम विद्यालयों (School) के प्राचार्य, हेडमास्टर, और समस्त शिक्षकों को एवं डाइट के सभी अकादमिक विशेषज्ञों, APC, BRCC, BAC एवं CAC को दिया जाना हैI स्कूलों में नई शिक्षा नीति (New education policy) के तहत STEAM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित) पद्धति का उपयोग बच्चों को अधिक रोचक और ज्ञानवर्धक तरीके से पढ़ाने के लिए किया जाएगा।

वही गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan)  ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का 12 मार्च को प्रात: 10 बजे शौर्य स्मारक भोपाल (bhopal) में शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में पुलिस बैंण्ड के साथ देशभक्ति गीत-भजनों की प्रस्तुति होगी। चौहान भारत माता प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित कर शौर्य स्तंभ पर शहीदों के सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे।

प्रमुख सचिव, संस्कृति शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि भारत सरकार द्वारा स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वाधीनता दिवस 2022 के पूर्व 75 सप्ताह तक ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश शास (mp government) न द्वारा भी ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग