किसानों के लिए काम की खबर, फसलों का होगा पुनः सत्यापन, जारी हुए ये निर्देश

इस संबंध में अपर कलेक्टर ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को आवश्यक कार्रवाई के लिये निर्देशित किया है।

किसानों

भोपाल, कटनी/डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के किसानों (MP Farmers) के लिए काम की खबर है। ई-उपार्जन पोर्टल (e-procurement portal) पर पंजीकृत किसानों, रकबा एवं बोई फसल का पुनः सत्यापन करने के निर्देश जारी किए गए है।कटनी अपर कलेक्टर टोप्पो ने SDM, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को आवश्यक कार्रवाई 10 दिवस में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 3% फिर बढ़ा महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

दरअसल, मध्य  प्रदेश शासन (MP Government) के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग (Food Civil Supplies and Consumer Protection Department) द्वारा समर्थन मूल्य (MSP) पर योजना का लाभ वास्तविक किसानों को दिलाने के लिये पंजीयन में किसानों की भूमि एवं बोई गई फसल की सही जानकारी दर्ज करने के निर्देश जारी किये गये हैं। वर्तमान स्थिति में निर्धारित श्रेणियों के 99.6 प्रतिशत रकबे के सत्यापन के उपरांत कुल रकबे में सिर्फ 0.46 प्रतिशत की कमी हुई है, जबकि विगत वर्ष में 2.28 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़े.. सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद यहां लग सकता है लॉकडाउन, जानें क्या है कारण

कटनी अपर कलेक्टर रोमोनुट टोप्पो ने बताया कि जिले में सत्यापन उपरांत रकबे में न्यून कमी को लेकर प्रमुख सचिव खाद्य द्वारा पुनः गंभीरता पूर्वक सत्यापन के निर्देश दिये गये है। इस संबंध में अपर कलेक्टर ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को आवश्यक कार्रवाई के लिये निर्देशित किया है। जारी निर्देशों में कहा गया है कि 10 दिवस में किसान पंजीयन का पुनः गंभीरता पूर्वक सत्यापन करते हुये ई-उपार्जन पोर्टल पर वास्तविक रकबे एवं पंजीयन की जानकारी दर्ज करायें। साथ ही प्रगति विवरण से प्रतिदिन अवगत भी कराया जाये।