किसान सम्मान निधि: नए साल पर किसानों को PM मोदी का तोहफा, खातों में 20000 करोड़ ट्रांसफर

PM KISAN update

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।नए साल के पहले दिन मोदी सरकार (Modi Government) ने देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों (Farmers) को  बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 1 जनवरी 2022 को  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) की  10वी किस्त जारी कर दी है ।पीएम नरेन्द्र मोदी ने 10 करोड़ किसानों के खाते में आज शनिवार 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए है।किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है।

MP Corona: मप्र में कोरोना ब्लास्ट, 124 नए पॉजिटिव, इंदौर में बिगड़े हालात, सीएम ने दिए ये निर्देश

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 351 एफपीओ Farmer Producer Organizations (FPOs) को 14 करोड़ रुपये की इक्विटी ग्रांट भी जारी किया। इससे 1.24 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा।  बता दे कि केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों के रुप में देती है। यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है।अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसानों को ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी होगा। अब योजना के लाभार्थी किसानों को 10 वीं किस्त का पैसा तभी मिलेगा जब आप ई-केवाईसी पूरा कर लेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)