PMAY: होली से पहले मिलेगी हितग्राहियों को दूसरी किश्त,1600 करोड़ होंगे ट्रांसफर

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के हितग्राहियों के खातों में दूसरी किस्त के करीब 16 सौ करोड़ रुपये 12 मार्च को जमा होने की पूरी संभावना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। होली (Holi) से पहले किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है।  पीएम आवास योजना (PMAY)की दूसरी किश्त जल्द आने वाली है।खास बात ये है कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) खुद सिंगल क्लिक के माध्यम से यह राशि अंतरित करेंगे। यह बात आज मप्र विधानसभा (MP Assembly) में बजट सत्र 2021-22 (Budget Session 2021-22) के दौरान नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहीं है।देरी के चलते कई जिलों के हितग्राहियों में आक्रोश देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़े.. New Education Policy: स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का शिक्षकों को लेकर बड़ा बयान

दरअसल, आज विधानसभा बजट सत्र के 9वें दिन ध्यानाकर्षण के दौरान जबलपुर (Jabalpur) केंट से भाजपा विधायक (BJP MLA) अशोक रोहाणी (Ashok Rohaani)ने पीएम आवास योजना (PM Housing Scheme-PMAY) को लेकर सवाल लगाया था और हितग्राहियों को दूसरी किश्त कब तक मिलने को लेकर मुद्दा उठाया था। इस पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह (Urban Development and Housing Minister Bhupendra Singh) कहा कि PMAY के हितग्राहियों के खातों में दूसरी किस्त के करीब 1600 करोड़ रुपये 12 मार्च को जमा होने की पूरी संभावना है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगल क्लिक के माध्यम से यह राशि अंतरित करेंगे।

यह भी पढ़े.MP: किसानों के लिए बड़ी खबर- तहसीलदार को देनी होगी यह जानकारी वरना..

बता दे कि बीते दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) की नेतृत्व में PMAY योजनान्तर्गत मध्यप्रदेश के एक लाख हितग्राहियों को उनके नये आवास में गृह-प्रवेश करवाया गया था।इससे पूर्व 12 सितम्बर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के 2 लाख हितग्राहियों को गृह-प्रवेश कराया था। योजनान्तर्गत हितग्राही को मकान की इकाई लागत मैदानी जिलों में एक लाख 20 हजार तथा दूरस्थ पहुँच-विहीन, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में एक लाख 30 हजार रूपये शत-प्रतिशत अनुदान के रूप में आवास निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर किश्तों के रूप में दिये जाते हैं

क्या है पीएम आवास योजना

PMAY के तहत भारत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोगों को खुद का पक्का घर उपलब्ध कराया जाता है। योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2015 को की थी। PMAY का लक्ष्य है कि साल 2022 तक सभी पात्र परिवारों को खुद का घर उपलब्ध हो जाये। इस योजना में शहरी क्षेत्रों के झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहनेवाले लोगों और ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी आय समूह के लोगों को शामिल किया जाता है।। स्वच्छ शौचालय का निर्माण और उज्जवला योजनान्तर्गत एल.पी.जी. गैस कनेक्शन (LPG under Ujjwala scheme Gas connection) भी उपलब्ध कराया जाता है।