मप्र पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज, 3 दिन में जानकारी भेजने के निर्देश, अधिकारियों को चेतावनी

निर्वाचन आयोग का वीडियों कांफ्रेंसिंग समीक्षा के पश्चात् कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवराजसिंह वर्मा ने समस्त तहसीलदार एवं रिटर्निंग अधिकारियों तथा नायब तहसीलदार एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, सभी जनपदों के सीईओ को कड़ी चेतावनी दी है।

पंचायत चुनावों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election 2021) को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है, कभी भी आचार संहिता और मतदान की तारीखों का ऐलान हो सकता है।12 नवंबर 2021 को वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान आयोग (State Election Commission Bhopal) के सचिव बसंत प्रतापसिंह ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक जिले में बनने वाले मतदान केन्द्रों का सत्यापन कार्य आगामी 3 दिनों में करवाकर उसकी रिपोर्ट भेजी जाये।वही बड़वानी कलेक्टर ने सभी मतदान केन्द्रों का सत्यापन नही करवाने वाले अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

यह भी पढ़े.. MP: 4 कर्मचारी निलंबित, 2 CMHO को नोटिस, 3 का वेतन काटा, 5 पंचायत सचिवों पर जुर्माना

दरअसल, वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान आयोग के सचिव बसंत प्रताप सिंह (Basant Pratap Singh, Secretary, MP Election Commission) ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक जिले में बनने वाले मतदान केन्द्रों का सत्यापन कार्य आगामी 3 दिनों में करवाकर उसकी रिपोर्ट भेजी जाये। इसी प्रकार आयोग ने गलत प्रविष्ठियों में सुधार, EVM प्रबंधन, लेखन सामग्री का क्रय, मतपत्रों के मुद्रण के अनुबंध की कार्यवाही, एरोक्रास रबर सील एवं पीतल की सीलों, सुमेदक सीलों, लोहे के बाक्सों का क्रय, मतपेटियों की अद्यतन सिति की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश सभी जिले के पदाधिकारियों को दिये है।

बड़वानी में शुक्रवार को स्थानीय निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पंचायत चुनाव के मद्देनजर चल रही गतिविधियों की समीक्षा की गई। इसमें NIC बड़वानी के माध्यम से उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने भाग लिया।निर्वाचन आयोग का वीडियों कांफ्रेंसिंग (VC) समीक्षा के पश्चात् कलेक्टर (Barwani Collector) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवराज सिंह वर्मा ने समस्त तहसीलदार एवं रिटर्निंग अधिकारियों तथा नायब तहसीलदार एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, सभी जनपदों के CEO को कड़ी चेतावनी दी है कि वे आगामी 3 दिनों में अनिवार्य रूप से मतदान केन्द्रों के सत्यापन का कार्य पूर्ण करते हुए समुचित जानकारी जिला स्तर पर भेजने के निर्देश दिये है। अन्यथा की स्थिति में कठोर कार्यवाही करने की चेतावनी दी है।

छिन्दवाडा में प्रशिक्षण कार्यक्रम का 18 नवंबर को आयोजन 

छिन्दवाड़ा में पंचायत चुनाव 2021 के अंतर्गत नियुक्त सेक्टर और जोनल ऑफीसरों के लिये आगामी 18 नवंबर को प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक FDDE इमलीखेडा छिन्दवाडा में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सौरभ कुमार सुमन द्वारा नियुक्त सभी सेक्टर और जोनल ऑफीसरों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्धारित तिथि, समय व स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होने पर संबंधित सेक्टर/जोनल ऑफीसर के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

13 नवम्बर को शहडोल मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण

शहडोल कलेक्टर (Shahdol Collector) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना वैद्य ने जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों आदेश जारी कर कहा है कि पंचायत चुनाव 2021 के लिए जनपद पंचायत वार मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया गया था। ब्लॉक स्तरीय नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण 13 नवंबर 2021 को दोपहर 12:00 बजे से शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में किया जाएगा तथा जनपद स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स को सूचित करना सुनिश्चित करें। नाम निर्देशन एवं अन्य निर्वाचन कार्य के लिए कंप्यूटर ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया जाना है तथा जनपद स्तर से 5 कंप्यूटर ऑपरेटर एवं 01 सहायक ई-गवर्नेंस मैनेजर 13 नवंबर 2021 को दोपहर 12:00 बजे से ई दक्ष केंद्र शहडोल में प्रशिक्षण के लिए उपस्थित कराना सुनिश्चित करेंगे।