MP Board : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, फिर से तैयार होंगे प्रश्नपत्र और ब्लू प्रिंट

इस संबंध में सोमवार को एक बैठक भी होगी, जिसके बाद मंडल की वेबसाइट पर ब्लू प्रिंट अपलोड किए जाएंगे।

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों (Student) के लिए बड़ी खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) द्वारा नए पैटर्न पर जारी ब्लू प्रिंट को निरस्त करने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) दोबारा से पुराने पैटर्न पर नया प्रश्न पत्रों का ब्लू प्रिंट  तैयार कर रहा है। इसके लिए मंडल ने प्रश्नपत्र निर्माण समिति की बैठक में दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। इस संबंध में सोमवार को एक बैठक भी होगी, जिसके बाद मंडल की वेबसाइट पर ब्लू प्रिंट अपलोड(Upload) किए जाएंगे।

यह भी पढ़े… MP Board: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों को बड़ा झटका, ये है कारण

दरअसल, बीते दिनों मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर MP Board द्वारा तैयार नए पैटर्न पर जारी ब्लू प्रिंट को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल के बीच खींचतान देखने को मिली थी।हालांकि  प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (private school association) ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के पक्ष में समर्थन किया था, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग ने इसे निरस्त कर दिया।

विभाग ने 10वीं और 12वीं की दो परीक्षाएं कराने, नए ब्लू प्रिंट को लागू करने, ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजने समेत अन्य बदले गए सभी नियमों को धारा-9 लगाकर निरस्त कर दिया है। इसके बाद फिर से ब्लू प्रिंट और प्रश्नप्रत्र तैयार किए जा रहे है।अब परीक्षा से ठीक दो महिने पहले एक बार फिर पुराने पैटर्न पर प्रश्नपत्र और ब्लूप्रिंट तैयार किए जा रहे है। इसको लेकर MP Board ने सोमवार को एक अहम बैठक बुलाई गई है, जिसमें इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी और फिर वेबसाइट पर ब्लू प्रिंट अपलोड कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े… MP Board : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा से पहले विवादों में घिरा यह आदेश, छात्र परेशान

वही आनन-फानन में लिए गए इस फैसले ने छात्रों को परेशानी में डाल दिया है, छात्रों में काफी रोष देखने को मिल रहा है। चुंकी बीते दो महिनों से वे नए पैटर्न पर जारी हुए ब्लू प्रिंट (blueprint) से तैयारी कर रहे है और अब दोबारा से पुराने पैटर्न पर तैयारी करना होगा, ऐसे में  छात्रों की पढ़ाई (Education) और परीक्षा (Board Exams 2021) पर बड़ा असर पड़ेगा।बताया जा रहा है कि इस बार मंडल द्वारा सिलेबस में की गई कटौती के आधार पर अंकों का विभाजन कर ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा।वही दोबारा से  पुराने पैटर्न पर सभी विषयों के वीडियो व ऑडियो भी तैयार कर वेबसाइट (Website) पर अपलोड किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा वर्ष 2020-21 के लिये पूर्व वर्षों के अनुसार ही प्रश्न-पत्र मुद्रण, ब्लूप्रिंट एवं मूल्यांकन पद्धति को यथावत रखते हुए परीक्षाएँ आयोजित करेगा।  कोविड संक्रमण के कारण लॉकडाउन होने से इस सत्र में शैक्षणिक व्यवस्था विपरीत रूप से प्रभावित हुई है। नियमित कक्षाओं में पूर्ण उपस्थिति न होने के कारण सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणामों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वर्ष 2021 की परीक्षाओं के प्रश्न-पत्रों में ऑनलाइन/सॉफ्ट कॉपी में प्रेषण, ब्लू प्रिंट और मूल्यांकन पद्धति को पिछले वर्ष की भांति ही रखने का निर्णय लिया है।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल से शुरु होना है। इस बार बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam)  में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।  30 अप्रैल से 10वीं और 1 मई से 12 वीं की परीक्षा शुरू होंगी।बोर्ड परीक्षाओं को लेकर समय-सारिणी भी जारी कर दी है, लेकिन ब्लू प्रिंट व प्रश्न पत्र फिर से तैयार करने होने है, ऐसे में परीक्षा में देरी होने की संभावना है, चुंकी इसे दोबारा से पुराने पैटर्न पर तैयार करने में समय लग सकता है। सुत्रों की मानें तो ऐसे में परीक्षाओं में करीब 1 महीने की देरी भी हो सकती है और नया टाइम टेबल भी जारी किया जा सकता है।