बजट 2021 : कृषि और किसान पर विशेष फोकस, ये बड़े ऐलान कर सकती है शिवराज सरकार

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 22 फरवरी से मध्‍यप्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) का बजट सत्र 2021 (Budget Session 2021) शुरु होने जा रहा है। खबर है कि इस बजट में शिवराज सरकार (Shivraj Governement) किसान आंदोलन, नगरीय निकाय चुनावों (Urban Body Elections ) और पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) को देखते हुए और किसानों (Farmers) और कृषि को लेकर कई बड़ी सौगातें देने की तैयारी में है। उम्मीद है कि इस बार 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कृषि बजट (Agricultural Budget) हो सकता है।

इस बजट में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए तीन हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट हो सकता है। इसके तहत 4 हजार रुपये सालाना किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) देने के प्रावधान के साथ शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर अल्पावधि ऋण पर 800 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जा सकता है।वही एक हजार कस्टम हायरिंग सेंटर (Custom hiring center) और पांच से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) भी खोलने की तैयारी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)