48 घंटे बाद बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, मावठा गिरने की भी आशंका, जानें अपडेट

mp weather

अगले 24-48 घंटों में मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Update Today ) में बदलव देखने को मिलेगा। 23 नवंबर के बाद उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके असर से प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान मावठा गिरने के भी आसार है। वही नवंबर अंत से तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी और दिसंबर में कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरू हो जाएगी।फिलहाल एक दो दिन प्रदेश में तापमान में किसी भी प्रकार का बड़ा परिवर्तन नहीं होगा और मौसम यूहीं बना रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 23-24 नवंबर के आसपास उत्तर भारत से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से मध्य प्रदेश के कई जिलों में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके प्रभाव से इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में 26 से 28 नवंबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है और फिर तापमान के गिरते ही सर्दी बढ़ेगी। वहीं दिसंबर से कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी। उत्तरी हवाओं की रफ्तार में तीव्रता आने से आगामी दिनों में सुबह रात के तापमान में कमी आने की संभावना है।बंगाल की खाड़ी में उठे नए तूफान ‘मिधिली’और उत्तर भारत में तेजी से सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा।

इन जिलों में बदलेगा मौसम

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में वर्तमान में हवा का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय , जिसके असर से 25-26 नवंबर को ग्वालियर में बादल छाने और भोपाल-इंदौर सहित कई शहरों में वर्षा होने की भी संभावना है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से 27 नवंबर के बाद से फिर मौसम साफ होने लगेगा। हवा का रुख उत्तरी होने से पारे में गिरावट होने से ठंड भी बढ़ने लगेगी। कहीं-कहीं रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे भी जा सकता है।26 से 28 नवंबर तक जबलपुर सहित संभाग में ऐसा ही मौसम बना रहेगा और फिर दिसंबर के पहला सप्ताह से तेज सर्दी पड़ने के आसार है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

बुधवार को प्रदेश में सबसे कम ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,. वहीं पचमढ़ी, गुना ,इंदौर, ग्वालियर, महाकौशल और विंध्य के क्षेत्र में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।बुधवार को ग्वालियर में 13.6, खरगोन में 13.8, भोपाल में 16.6, इंदौर में 16.6, छिंदवाड़ा में 14.3, जबलपुर में 15 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान और हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।वही टीकमगढ़ में सबसे ज्यादा 34 डिग्री तक पहुंच गया। भोपाल में 30.3, ग्वालियर में 28.4, इंदौर में 28.3 और जबलपुर में 28.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

 

48 घंटे बाद बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, मावठा गिरने की भी आशंका, जानें अपडेट 48 घंटे बाद बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, मावठा गिरने की भी आशंका, जानें अपडेट 48 घंटे बाद बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, मावठा गिरने की भी आशंका, जानें अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News