MP Weather Update : मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार, ओलावृष्टि की भी संभावना

आज 1 जून 2021 मंगलवार को मौसम विभाग (Weather Department) ने कई संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नौतपा अपने आखरी दौर में पहुंच गया है, लेकिन मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव ( MP Weather Changes ) का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में दमोह समेत कई जिलों में तेज आंधी चली और कहीं कही झमाझम भी बारिश हुई। वही आज 1 जून 2021 मंगलवार को मौसम विभाग (Weather Department) ने कई संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है।इधर, 3 जून 2021 को केरल (Kerla Monsoon 2021) में मानसून (Monsoon 2021) के पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना, ओलावृष्टि के भी आसार

मौसम विभाग (Weather Cloud) के मुताबिक,मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।  अगले 24 घंटे में होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल और शहडोल संभाग के साथ रीवा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, सतना, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन, भोपाल, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर और बड़वानी जिलों में बारिश की संभावना है।

इसके साथ ही मौसम विभाग (Weather Forecast) ने गुना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर और बड़वानी में गरज चमक के साथ बिजली चमकने के साथ 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है और अल्पकालिक ओलावृष्टि के भी आसार है।वही शहडोल और होशंगबाद संभागों के साथ सागर, भोपाल, अशोकनगर, टीकमगढ़, भिंड, मुरैना, विदिशा, रायसेन और दतिया में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2021: जल्द निपटा लें अपने जरुरी काम, जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तर पूर्व भारत, केरल, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर मध्यम भारी के आसार है। जबकि आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, पश्चिमी हिमालय, सिक्किम में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज एवं धूल भरी आंधी के साथ बारिश की संभावना है।

3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, भारत में सबसे पहले केरल से मॉनसून (Monsoon 2021) की एंट्री होती है लेकिन इस बार केरल में मानसून की दस्तक 2 दिन की देरी से होने की संभावना है और अब मानसून 3 जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है, हालांकि इससे पहले 30-31 मई तक केरल में मॉनसून आने का पूर्वानुमान था, लेकिन राज्य में कई जगह प्री-मॉनसून बारिश का दौर जारी है।वही 15 से 20 जून के बीच मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

WEATHER

 

WEATHER WEATHER WEATHER