Farmers Budget 2021 : मोदी सरकार के बजट में किसानों को क्या-क्या मिला, पढ़िए यहां

मोदी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज सोमवार 1 फरवरी को आम बजट 2021(Budget 2021) पेश किया । इस बजट में किसान और कृषि (Farmers And Agriculture) को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए। खास करके कृषि कानूनों के विरोध करीब 2 महिनों से चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) को ध्यान में रखते हुए एमएसपी (MSP) को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गई।

यह भी पढ़े… BUDGET 2021 LIVE : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने को लेकर लगातार काम कर रही है। यूपीए सरकार से करीब तीन गुना राशि मोदी सरकार ने किसानों के खातों में पहुंचाई है और हर सेक्टर में किसानों को मदद दी गई है, दाल, गेंहू, धान समेत अन्य फसलों की एमएसपी बढ़ाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 80 करोड़ गरीब परिवारों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) में कई महीनों तक मुफ्त गैस मुहैया कराई। साथ ही 40 करोड़ से अधिक किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया कराई गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)