जब Assembly अध्यक्ष ने कहा- मुझे पीट लीजिए लेकिन कार्यवाही होने दीजिए

हंगामे के बीच स्पीकर ने बीजेपी विधायक भानु प्रताप शाही से हनुमान चालीसा का सम्मान करने और राजनीतिक फायदे के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा।

रांची, डेस्क रिपोर्ट। विधानसभा (assembly) में नमाज अदा करने के लिए एक कमरा आवंटित करने को लेकर विपक्षी भाजपा (bjp) के हंगामे ने सोमवार को भी कार्यवाही बाधित कर दी थी। दरअसल बीजेपी संगठनों में भाजपा विधायक ‘जय श्री राम’ और हनुमान चालीसा (hanuman chalisa) का नारा लगाते हुए मंगलवार को झारखंड विधानसभा (jharkhand assembly) के वेल में नमाज रूम के विरोध में उतर गए। जिससे सदन की कार्यवाही बाधित हुई।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा सदस्यों ने नमाज़ कक्ष और राज्य की रोजगार नीति पर अपना विरोध शुरू कर दिया। जबकि अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो (ravindra nath mahto) ने बार-बार उनसे कार्य संचालन की अनुमति देने का आग्रह किया। प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों ने लगातार नारेबाजी की, जिसके कारण दोपहर 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

स्पीकर ने विरोध कर रहे विधायकों से कहा कि कुर्सी का अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर आप नाराज हैं तो मुझे पीटें, लेकिन कार्यवाही बाधित न करें। कृपया अपनी सीटों पर वापस जाएं। मुझे दर्द हो रहा है। कुर्सी मजाक का विषय नहीं है। कल, आपने बुरा व्यवहार किया। यह 3.5 करोड़ लोगों की आस्था का सवाल है और आपका आचरण दर्द देता है।

Read More: Transfer : जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 290 कर्मचारियों के स्‍थानांतरण आदेश जारी

जवाब में भाजपा विधायक सीपी सिंह ने कहा कि हालांकि व्यापार सलाहकार समिति ने रोजगार नीति के मुद्दे को उठाने का फैसला किया था, लेकिन इसे बदल दिया गया था। उन्होंने महतो से कहा कि यह एक भावनात्मक बयान है। हम भी दुखी हैं। विधानसभा में अध्यक्ष सर्वोच्च होता है लेकिन जब हम देखते हैं कि आपका व्यवहार निष्पक्ष नहीं है तो दुख होता है। हंगामे के बीच स्पीकर ने बीजेपी विधायक भानु प्रताप शाही से हनुमान चालीसा का सम्मान करने और राजनीतिक फायदे के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा। महतो ने कहा कि ‘बजरंगबली’ आंदोलन कर रहे विधायकों को सद्बुद्धि दे।

दिन की शुरुआत से पहले भाजपा विधायकों ने विधानसभा के प्रवेश द्वार पर सीढ़ियों पर बैठकर हनुमान चालीसा का जाप किया, जबकि देवघर के विधायक नारायण दास (deoghar MLA Narayan Das) ने ‘बेलपत्र’ की माला पहनी। भाजपा नमाज कक्ष आवंटन से संबंधित आदेश को वापस लेने की मांग कर रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने नमाज अदा करने के लिए कमरा नंबर टीडब्ल्यू 348 आवंटित किया है, जिससे भाजपा की ओर से विधानसभा परिसर में हनुमान मंदिर और अन्य धर्मों के पूजा स्थलों के निर्माण की मांग की गई है।