गुस्सा इंसान के लिए होता है हानिकारक, ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

गुस्से में किसी का कत्ल ही कर दिया जाए, लेकिन ऐसे समय में खुद को काबू में रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होंगे, जिससे आप नाक पर रहने वाले गुस्से पर भी कंट्रोल कर सकते हैं।

anger

Simple Tricks to Manage Anger : इंसान का स्वभाव पल-पल में बदलता रहता है। कभी उसके चेहरे पर खुशी झलकती है, तो कभी दुख… कभी वह गुस्से में होता है, तो कभी वह बिल्कुल शांत हो जाता है। कुछ-कुछ लोग तो जैसे-जैसे बड़े होते हैं, उनके अंदर गुस्से की भावना बढ़ती ही जाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं गुस्सा इंसान को बर्बाद करने की ताकत रहता है, क्योंकि इस वक्त दिमाग से कुछ भी सोने को तैयार नहीं होता और उसे ऐसा लगता है कि वह जो कर रहा है। वह बिल्कुल सही है इस धमकी में वह सभी चीजों को खराब कर लेता है। कई बार गुस्से के कारण इंसान ने रिश्ते तक खो देता है, गुस्सा इंसान की सेहत के लिए नुकसानदायक ही माना जाता है। कई बार लोग गुस्से में गलत कदम भी उठा लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीखे। अन्यथा, यह आगे चलकर आपके लिए और भी ज्यादा बुरा हो सकता है।

गुस्सा इंसान के लिए होता है हानिकारक, ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

माइंड को रखें शांत

गुस्सा को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका माइंड को शांत रखना माना जाता है। जब भी आपको गुस्सा आए आप अपना फेवरेट कम कर सकते हैं। इससे दिमाग पर जोर कम पड़ेगा और आप बहुत ही आसानी से गुस्से पर काबू पा सकते हैं। दरअसल, गुस्सा हमें किस बात पर आता है जब हम अतीत में किसी बात को लेकर सोचते रहते हैं या फिर भविष्य में होने वाली चीजों को कल्पना करने लगते हैं। इसके अलावा, वर्तमान में भी चल रही चीज कई बार दिमाग को बेकाबू कर देती है। ऐसा लगता है मानो गुस्से में किसी का कत्ल ही कर दिया जाए, लेकिन ऐसे समय में खुद को काबू में रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होंगे, जिससे आप नाक पर रहने वाले गुस्से पर भी कंट्रोल कर सकते हैं।

अपनाएं ये ट्रिक्स

  • अगर आपको गुस्सा आ रहा है और आप इस पर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो किसी एकांत जगह पर चले जाएं। इस दौरान किसी से भी बातचीत ना करें। अगर मन हो तो आप अपने फेवरेट गाने सुन सकते हैं या फिर उन एक्टिविटीज को कर सकते हैं, जो आपके दिमाग को शांत करने में आपकी मदद करें। ऐसे में आपका गुस्सा धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा।
  • कई बार स्ट्रेस के कारण भी गुस्सा आने लगता है। ऐसे में इंसान चिड़चिड़ापन हो जाता है। अगर आप गुस्से पर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि कुछ मिनट का ब्रेक लें और दिमाग को बिल्कुल शांत करें। इसके लिए आप खुले वातावरण में जाकर बैठ सकते हैं, जहां आप शांति से कुछ भी सोच-विचार करने में सक्षम होंगे। ऐसे में आपका गुस्सा भी ठंडा हो जाएगा।
  • हालांकि, बेहद मुश्किल है कि गुस्से के वक्त नकारात्मक चीजों को सकारात्मक विचारों में बदल पाना, लेकिन अगर आप गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं। जिसपर भी गुस्सा आ रहा हो या जिस भी विषय पर गुस्सा आ रहा हो, उस वक्त उसे विषय को भूल जाए और अच्छी चीजों को याद करें। यह भी एक बेहतर तरीका है, गुस्से पर कंट्रोल पाने का…
  • अगर आपको किसी की छोटी-छोटी बातें बुरी लगती है और उससे गुस्सा आता है यानी कि आपके नाक पर हमेशा गुस्सा बैठा रहता है। तो आप मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं। यह दिमाग के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। इससे माइंड बिल्कुल शांत हो जाता है और किसी भी फैसले को आसानी से लेने में सक्षम भी हो जाएंगे। ऐसे में आपका गुस्सा वाला स्वभाव धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा।
  • गुस्से में अगर आप किसी को कुछ भी बोल देते हैं, जिससे सामने वाले को बुरा लगता है। हालांकि, इसका पछतावा आपको बाद में होता है। तो कोशिश करें कि जब भी गुस्सा आपका आ रहा हो, तो खुद को शांत कर लेना सामने वाले व्यक्ति से कुछ भी बात ना करें। ऐसा करने से आप हो जाएगा और आपके रिश्ते में भी खटास नहीं आएगी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News