Gut Health: ये 5 संकेत बताते हैं आपका पेट नहीं है हेल्दी, जानें खुद को फिट रखने के आसान उपाय

Gut Health

Gut Health: खाने पीने के तरीके, खाने का स्वाद चबाने का तरीका और आराम के तरीके आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। खाने को धीरे-धीरे चबाने से खाद्य पदार्थ छोटे टुकड़ों में विभाजित होते हैं, जिससे उन्हें आसानी से पचाया जा सकता है। यदि खाने को जल्दी-जल्दी निगला जाता है, तो खाद्य पदार्थों को पाचन करने के लिए ज्यादा उपयोग करना पड़ सकता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं होता है।

Gut Health: ये 5 संकेत बताते हैं आपका पेट नहीं है हेल्दी, जानें खुद को फिट रखने के आसान उपाय

इसके अलावा, आपका बैठने का तरीका भी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। यदि आप खाने के बाद तुरंत लेट जाते हैं तो आपका खाद्य पदार्थ पाचन करने के लिए सही ढंग से गुदा तक नहीं पहुंच पाता है। तो चलिए आज हम आपको अनहेल्दी पेट के कुछ संकेतों और इससे बचने के बारे में बताते हैं…

अनहेल्दी पेट के संकेत

पेट में गैस और ब्लोटिंग: अधिक खाने या गैस उत्पादक खाद्य पदार्थों के सेवन से यह संभव है कि आपको गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

एसिडिटी या अपच: यदि आपके पाचन तंत्र में संबंधित समस्याएं हैं तो आपको अपच या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

कब्ज: अगर आप पेट संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो यह संभव है कि आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

पेट में दर्द या असंतुलन: अनहेल्दी खाने से या पेट संबंधी समस्याओं के कारण आपको पेट में दर्द या असंतुलन हो सकता है।

अपचार या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं: अनहेल्दी खाने से आपके पाचन तंत्र में समस्याएं हो सकती हैं जो आपको अन्य समस्याओं से पीड़ित कर सकती हैं जैसे कि बदहजमी, आंतों में संक्रमण या अन्य संबंधित समस्याएं।

पेट को ऐसे रखें हेल्दी

  1. अपनी डाइट में फल, सब्जियां, पूरे अनाज और फाइबर युक्त आहार शामिल करें। अधिक तले हुए और तीखे खाद्य पदार्थों से बचें जैसे चिप्स, नमकीन, समोसे, और फास्ट फूड आदि।
  2. अधिक मात्रा में पानी पीना पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।
  3. अपने दैनिक जीवन में व्यायाम करने से पेट स्वस्थ रहता है। योग, वाकिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग जैसे शारीरिक गतिविधियां करें।
  4. स्ट्रेस आपके पेट के स्वास्थ्य को बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए, अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन, योग और दैनिक व्यायाम जैसी तकनीकों का उपयोग करें।
  5. खाने का समय अधिक महत्वपूर्ण है। खाने के बाद बिना कुछ किए पहले सोने से बचें।

पेट को हमेशा रखें स्वस्थ

बता दें कि आपका पेट आपके शरीर के बाकी हिस्सों को भी स्वस्थ और हैप्पी रखता है। आपके पेट में स्थित बैक्टीरिया, यीस्ट और वायरस आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को संतुलित बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आपके पेट में होने वाली प्रोबायोटिक एंड प्रीबायोटिक आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए मदद करते हैं और आपके मूड को भी बेहतर बनाते हैं। इसलिए अपने पेट को स्वस्थ रखना आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

इन समस्याओं का करना पड़ता है सामना

आंत में बैक्टीरिया, यीस्ट और वायरस का बैलेंस अनबैलेंस होता है तो इससे पेट में दर्द, ब्लोटिंग, अपच, कब्ज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अनहेल्दी खानपान और स्ट्रेस जैसे कुछ फैक्टर्स इस बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं। दरअसल, आजकल लोग बदलते दौर में दुनिया के साथ भागने में व्यस्त हैं। जिसके कारण उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता और ऐसे में लोग खासकर अपने सेहत का ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में दिनभर गर्मी, पसीना, गंदगी आदि के कारण उन्हें आगे चलकर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

(Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News