इन आसान घरेलू उपायों को अपनाएं, एसिडिटी से जड़ से छुटकारा पाएं

भावना चौबे
Published on -

Home Remedies For Acidity: गलत खानपान के चलते लोगों को कई प्रकार की समस्या से गुजरना पड़ता है। उन्हीं में से एक है एसिडिटी की समस्या। आज के समय में एसिडिटी की समस्या इतनी आम हो गई है, कि हर दूसरा व्यक्ति इससे गुजर रहा है। यह समस्या शरीर में तब उत्पन्न होती है जब पेट में एसिड का ज्यादा सिक्रिशन होने लगता है। जिस वजह से जलन, सांसों की बदबू, पेट दर्द और कई दूसरी परेशानियों जन्म ले लेती हैं।

एसिडिटी के चलते किसी भी काम में मन ना लगना, पेट भारी लगना, उल्टी, जी मिचलाना आदि समस्याएं होती हैं। इस समस्या से निपटारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं  का सेवन करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें किसी प्रकार का कोई अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। आज हम आपके लिए इस लेख के द्वारा ऐसे कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

इन उपायों को अपनाएं, एसिडिटी से छुटकारा पाएं

अदरक

किचन में ऐसे कई मसाले और चीजें पाई जाती हैं, जो एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है। उन्हीं चीजों में से एक है अदरक। अदरक को आमतौर पर चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। लेकिन यह सिर्फ चाय का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह एसिडिटी को भी जड़ से खत्म करने में मदद करता है। एसिडिटी की समस्या को खत्म करने के लिए अदरक के पानी का सेवन करें।

हींग

किचन में पाए जाने वाले हींग का उपयोग आमतौर पर दाल और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन एसिडिटी की समस्या के लिए हींग किसी रामबाण से कम नहीं है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में हींग मिलाकर पीना चाहिए, इससे गैस की समस्या से राहत मिलती है।

दही

दही को पाचन तंत्र की समस्या के लिए हमेशा से ही अच्छा माना गया है। पाचन तंत्र तंदुरुस्त रहे, इसलिए अक्सर भोजन के बाद दही खाने की सलाह दी जाती है। दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो डाइजेशन में मदद करते हैं, इसके अलावा दही की तासीर ठंडी होती है जो एसिडिटी की समस्या को कम करने में मदद करती है।

भिगोई हुई किशमिश

किशमिश को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन जब किशमिश को भिगोकर खाया जाता है, तो इसका फायदा दोगुना बढ़ जाता है। वहीं, एसिडिटी से राहत पाने के लिए भिगोई हुई किशमिश काफी मददगार साबित होती है। रात को सोने से पहले एक कटोरी में किशमिश में थोड़ा सा पानी डाल कर रख दें। सुबह भिगोई हुई किशमिश को खा लें और आप चाहे तो उस पानी को भी पी सकते हैं। वह भी काफी फायदेमंद होता है। यह उपाय एसिडिटी की समस्या के लिए काफी अच्छा माना जाता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News