Ice Bath Benefits: बर्फ के पानी से नहाने के फायदे, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट

Sanjucta Pandit
Published on -

Ice Bath Benefits : नहाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे तो हमें रोज नहाने की सलाह दी जाती है। कुछ लोगों को गर्म पानी से नहाना बहुत पसंद होता है, तो कुछ लोग नॉरमल वॉटर से नहाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बर्फ के पानी से भी नहाया जाता है और इसके बहुत सारे फायदे भी होते हैं। हालांकि, ठंड के मौसम में बर्फ का नाम सुनते ही लोग अंदर से कांप उठते हैं लेकिन इसके बहुत से फायदे होते हैं। बता दें कि बर्फ के पानी से नहाना एक प्रकार का क्रायोथेरेपी है जोकि हेल्थ बेनिफिट के लिए जानी जाती है। इसलिए आपने सुना होगा कि बॉलीवुड की कई हस्तियां अक्सर बर्फ की ठंडी पानी में डुबकी लगाते हुए नजर आते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके कुछ फायदे…

जानें इसके फायदे

  • बर्फ के पानी से स्नान करने से शरीर का तापमान गिरता है, जिससे पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय होता है। इससे शरीर को शांति और आराम मिलता है। जिस कारण रात में नींद अच्छी आती है।
  • बर्फ के पानी से बाथ लेने से हृदय स्वास्थ्य को फायदा हो सकता है। आइस बाथ या बर्फ के पानी में नहाने से शरीर का तापमान गिरता है और इससे पेरिफेरल वैस्कुलर सिस्टम को स्टिमुलेट करने में मदद मिलती है।
  • बहुत से लोगों को मानसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए बर्फ के पानी से स्नान करने में लाभ मिलता है। ठंडे पानी में नहाने से शरीर को ठंडक महसूस होती है, जिससे मांसपेशियों की सूजन कम होती है और दर्द भी कम हो सकता है।
  • बर्फ के पानी से नहाना या आइस बाथ लेना से मसल्स पेन, ज्वाइंट पेन और टिश्यू पेन में राहत प्रदान करता है। इससे सूजन कम हो सकता है, दर्द कम हो सकता है, खून संचार को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, टिश्यू की लाली को कम किया जा सकता है।

क्या है आइस बाथ?

आइस बाथ में व्यक्ति ठंडे पानी में नहाता है, जिसका तापमान सामान्यतः 50-59 डिग्री फारेनहाइट (10-15 डिग्री सेल्सियस) के आसपास होता है। यह तापमान शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है। शरीर को शांति और आराम प्रदान करता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News