Banana Side Effects: रात में केला खाना हो सकता है शरीर के लिए नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Sanjucta Pandit
Published on -

Banana Side Effects : केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। केले में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन B6, विटामिन C, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्वों की अच्छी-खासी मात्रा होती है। केला सेवन करने के लिए सही समय व्यक्ति की आदतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है लेकिन ज्यादातर केला का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। आइए विस्तार से जानें…

Banana Side Effects: रात में केला खाना हो सकता है शरीर के लिए नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

सफेद बलगम की समस्या

लोगों को रात में केला खाने से समस्याएं हो सकती हैं। रात में केला खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेट में अफारा, गैस, उलटी और पेट दर्द। रात में केला खाने से सफेद बलगम की समस्या हो सकती है। यदि आपको अलर्जी या स्थायी बलगम की समस्या है, तो आपको रात में केला खाने से बचना चाहिए। केले में उच्च मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिसके कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जो खाद्य पदार्थ ग्लूकोज के विमान को मापता है) मध्यम से अधिक होता है।

वजन बढ़ने की संभावना

केले में कैलोरी होती है और अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ने की संभावना होती है। हालांकि, यह केवल केले के सेवन पर ही निर्भर नहीं होता है बल्कि आपके आहार के सम्पूर्ण मात्रा और अपने शारीरिक गतिविधियों पर भी निर्भर करेगा। रात के खाने को समय सीमा में रखने और खाने के तुरंत बाद सोते समय कम से कम 2-3 घंटे का अंतर रखने की सलाह दी जाती है।

पचान में दिक्कत

केले में स्टार्च और फाइबर की मात्रा उच्च होती है, जिसके कारण इसे पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। यदि आप रात में केले का सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे पेट दर्द, गैस और एसिडिटी।

सांस संबंधी समस्याएं

यदि आप साइनस, अस्थमा या सांस संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो केले के सेवन से इन समस्याओं की बढ़ सकती हैं। केले में पाया जाने वाला तत्व एक एंजाइम होता है जिसका नाम ब्रोमेलिन है, जो सांसों को ताजगी देने के लिए जाना जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News