सेहत के लिए वरदान है तेज पत्ते का पानी, जानें कैसे करें तैयार

bay leaf

Bay Leaf Water Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। खानपान से जितना जल्दी असर हमारे शरीर पर पड़ता है उतना जल्दी असर किसी और चीज से नहीं पड़ता है। जिस प्रकार का खाना हम खाना खाते हैं उसी प्रकार से हमारा शरीर का विकास होता है। भारतीय रसोईघर में कई मसालें पाए जाते हैं जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं मसाले में से एक ही तेज पत्ता। तेज पत्ता शरीर को काफी फिट और बीमारियों को दूर रखता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा तेज पत्ते का पानी पीने के फायदे बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

तेजपत्ता का पानी पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं

वजन कम करने में मददगार

रोजाना तेज पत्ते का पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। तेज पत्ते का पानी का सेवन दिन में दो से तीन बार किया जा सकता है। इसका सेवन करने शरीर की चर्बी घटती है।

सूजन को कम करने में मदद करें

तेज पत्ते के पानी का सेवन करने से सूजन कम होती है। तेज पत्ते में सिनेओल मौजूद होता है। अक्सर सर्दियों के मौसम में सूजन की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में तेज पत्ते के पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

नींद को करे बेहतर

कई लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है। समय पर सोने के बाद भी नींद नहीं आती है तो ऐसे में तेज पत्ते के पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। रात में भोजन करने के कुछ घंटे बाद तेज पत्ते का पानी पिएं। इसके सेवन से नींद अच्छी आती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी तेज पत्ते के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर सर्दियों में होने वाली बीमारियों से शरीर कमजोर हो जाता है ऐसे में सर्दियों के मौसम में तेज पत्ते के पानी का सेवन करना बहुत लाभकारी है।

कैसे बनाएं तेज पत्ते का पानी

सामग्री:

पानी: 2कप
तेज पत्ता: 3 से 4
दालचीनी पाउडर: आधा चम्मच

विधि:

तेज पत्ते के पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा पानी डालें और उसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद पानी में कुछ तेज पत्ते डालें। 2 से 4 मिनट के लिए पत्तों को पानी में उबलने दें। समय पूरा होने के बाद गैस बंद कर दे और पानी में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डाल दें। जब पानी गुनगुना हो जाए तब कप में छानकर पी लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News