Covid -19 vaccine : “Corbevax” को मिली 12-18 वर्ग के लिए इस्तेमाल करने की मंजूरी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सोमवार को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए Biological – E की COVID19 वैक्सीन Corbevax को अंतिम स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब corbevax को बच्चों और किशोरियों के बीच इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़े … जेल की सुरक्षा और कैदियों की निगरानी के लिए आयोजित हुई जेल विभाग की बैठक, नरोत्तम मिश्रा भी हुए शामिल

बता दें की बायोलॉजिकल ई लिमिटेड का Corbevax वैक्सीन, COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।  जिसे 12 से 18 वर्ष की आयु के लिए भारत के ड्रग रेगुलेटर से आपातकालीन उपयोग (emergency use ) प्राधिकरण (EUA) प्राप्त हुआ है। इससे पहले कोविशील्ड और covaxin को बच्चों के इस्तेमाल किया जा रहा था। फिलहाल टीकाकरण अभियान पूरे देश में काफी सही आंकड़ों के साथ चल रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"