वेट लॉस के लिए जीरा बन गया अमृत जड़ी-बूटी, इन 5 तरीकों से करें वेट कम

वजन घटाने में यदि आपको खासी मशक्कत करना पड़ रही है, तो आपके किचन में उपलब्ध इस मसाले की मदद से आप आसानी से वेट लॉस कर सकते है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। जीरा का इस्तेमाल दाल, सब्जी, रायते आदि में अपनी अनोखी खुशबू और स्वाद से सिर्फ भोजन की लज्ज़त ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। आयुर्वेद में जीरा पर कई शोध किए गए हैं जिनके अनुसार आहार में कुछ ग्राम जीरा शामिल करने से वज़न घटाना आसान हो जाता है। दरअसल जीरा में पाए जाने वाले थायमॉल से सेलिवा और बाइल का प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे डायजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है। किचन के मसालों में शामिल यह जीरा, वेट लॉस में किसी असरदार जड़ी-बूटी की तरह कारगर साबित होता है। आइये जानते हैं कैसे-

यह भी पढ़ें- MP दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, हॉलिस्टिक हेल्थ अप्रोच पर जोर, बोले- योग को मजहब और धर्म से जोड़ना दुर्भाग्यपूर्ण

आइये जानते हैं वह 5 तरीके जिनमें जीरा का इस्तेमाल आपका वजन कम करने में मदद करेगा

पानी में भिगोकर

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात भर भिगोना है और इस पानी का सुबह खाली पेट सेवन करना है। यह आपके पाचन को ठीक करता है।

तड़के में

दाल, सब्जी, रायता, कुछ भी पकाने से पहले तड़के में जीरा अवश्य डालें। जीरा पाउडर भी लाभदायक होता है।

भुना हुआ जीरा

जीरा को तवे पर भुनकर इसे पीस लें और इसकी थोड़ी मात्रा रोजाना छाछ में मिलाकर पिएं। यह बेहतर हाइड्रेशन देगा और पाचन दुरुस्त करेगा। सत्तू ड्रिंक और दहीबड़े में भी इसके इस्तेमाल से न सिर्फ स्वाद बढ़ेगा, बल्कि गैस की समस्या दूर होगी।

यह भी पढ़ें- उड़द दाल में होते है कई सेहतमंद गुण, बालों की समस्या हो या बुखार सब में आ सकता है काम, जाने फायदे-नुकसान

पुदीना और तुलसी के साथ

जीरा को पुदीना और तुलसी की पत्तियों के साथ उबाल लें और बोतल में भर लें। दिन भर थोड़ी मात्रा में इसका सेवन वेट लॉस करने और प्रसव के बाद शरीर को सेहतमंद बनाने में मददगार है।

धनिया के साथ

यदि जीरा को धनिया के साथ मिलाकर प्रयोग करें तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। इसके लिए धनिया और जीरा को बराबर मात्रा में पीस लें। मिश्रण का एक चम्मच रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पी लें।

 

Disclaimer – उपरोक्त जानकारी केवल नेट पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है। प्रयोग के पहले चिकित्सक का परामर्श अवश्य लेवें।