फाइबर, विटामिन से भरपूर है शरीफा, जानें हेल्थ को इससे होने वाले 5 फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

Sanjucta Pandit
Published on -

Benefits of Custard Apple : हम रोज अपनी डाइट में कुछ ना कुछ ऐसी चीज को शामिल करते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है। दरअसल, आजकल इस बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट रख पाना बहुत ही मुश्किल होता है। जिसका बुरा असर हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर देखने को मिलता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी ही डाइट के बारे में बताएंगे जोकि पौष्टिक से भरपूर है। जी हां, हम शरीफा फल की बात है जोकि पौष्टिक और सेहतमंद होता है। जिसमें प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषण तत्व में शामिल हैं। यह आपकी मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है। शरीफा को कई नामों से जाना जाता है और इसके विभिन्न नामों में सीताफल, शुगर एप्पल, कस्टर्ड एप्पल, चेरिमोया शामिल हैं। इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। आप इसे अपनी डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे…

फाइबर, विटामिन से भरपूर है शरीफा, जानें हेल्थ को इससे होने वाले 5 फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

जानें इससे होने वाले 5 फायदे

  • शरीफा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और आंटी-इंफ्लैमेटरी प्रॉपर्टीज से अस्थमा और एलर्जी जैसी समस्या होती है। यह श्वास रोगों से ग्रसित रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आज ही अपनी डाइट में इसे शामिल करें।
  • शरीफा में मौजूद ल्यूटीन महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बता दें कि यह रेटिना में मौजूद होता है जोकि फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले क्षति को कम करता है। इसके सेवन करने से आंखों को नैचुरल रूप से होने वाले प्रदूषण और तनाव से बचाया जा सकता है। इससे आंखों की बीमारियों होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके अलावा, शरीफा में विटामिन-सी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।
  • शरीफा में मौजूद विटामिन-सी महत्वपूर्ण पोषण तत्व है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। बता दें कि विटामिन-सी एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। इससे बॉडी में विभिन्न तरह के इंफेक्शन्स और वायरसों को लड़ने की क्षमता मिलती है।
  • शरीफा में पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है जोकि मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है।
  • शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम सही होता है। बता दें कि इससे कब्ज का उपचार, डायरिया नियंत्रण, गैस और ब्लोटिंग की समस्या से राहत और हृदय को लाभ मिलता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News