Disadvantages of Eating Curd: दही खाते समय भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां, सेहत को फायदे की बजाय हो सकता है नुकसान

आज हम आपको दही खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखने के बारे में बताएंगे, ताकि इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके। आइए जानते हैं विस्तार से...

Benefits Of Eating Curd In Winter

Disadvantages of Eating Curd : गर्मियों में दही न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। बता दें कि दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं। साथ ही शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसे लोग छाछ, लस्सी, रायता, फ्रूट योगर्ट की तरह खाते हैं। कुछ लोग तो इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा भी बना लेते हैं। कुछ लोग इसमें चीनी मिलाकर खाते हैं, तो कुछ लोग इसमें नमक मिलाकर खाना पसंद करते हैं लेकिन कई बार दही नुकसानदायक भी हो जाता है। अगर आपको ये बात नहीं पता तो आज का आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है। दरअसल, आज हम आपको दही खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखने के बारे में बताएंगे, ताकि इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके। आइए जानते हैं विस्तार से…

Disadvantages of Eating Curd: दही खाते समय भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां, सेहत को फायदे की बजाय हो सकता है नुकसान

जानें नुकसान

  • आयुर्वेद और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दही कफ की समस्या को बढ़ा सकता है। खासतौर पर जिन लोगों को हर समय कफ और कंजेशन की समस्या रहती है, उन्हें दही का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। बता दें कि रात के समय दही का सेवन करने से कफ बढ़ सकता है। इसलिए दिन में दही खाएं। अधिक समय से रखा हुआ दही या खट्टा दही खाने के बजाए फ्रेश दही खाएं।
  • दही में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन फुल-फैट दही का अधिक सेवन करने से कैलोरी और फैट की समस्या बढ़ती है, जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। आज वजन कंट्रोल करने के लिए फुल-फैट दही की बजाय लो-फैट या स्किम्ड मिल्क से बने दही का सेवन कर सकते हैं। कोशिश करें कि एक दिन में 150-200 ग्राम दही खाएं। इसे आप ताजे फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।
  • दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो बहुत ही लिमिटेड मात्रा में इसे खाएं। कोशिश करें कि हफ्ते में दो से तीन बार दही खाएं। रात में दही खाने से बचें, क्योंकि यह कफ को बढ़ा सकता है और पाचन को प्रभावित कर सकता है। इसे जीरा, पुदीना, अदरक और हींग जैसे गर्म मसालों के साथ खाएं। ये मसाले पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं।
  • दही में चीनी मिलाकर खाने से यह प्यास तो बुझा सकता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। चीनी का सेवन रक्त शर्करा स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है, जो डायबिटीज लोगों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए शुगर के मरीज को सादा दही का सेवन करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News