खाएं यह ड्राई फ्रूट्स, रखेंगे आपको सर्दियों में चुस्त और तंदुरुस्त

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बीमारियों से लड़ने की ताकत के लिए अपने आहार में प्रोटीन और विटामिन्स लेना चाहिए

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत आवश्यक होता हैं, क्योंकि इस मौसम में गिरता तापमान लोगों के स्वास्थ्य पर गहरा असर करता हैं, क्योंकि ठंड में प्रतिरक्षा और लड़ने वाली कोशिकाएं कम काम करती हैं, इसलिए हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बीमारियों से लड़ने की ताकत के लिए अपने आहार में प्रोटीन और विटामिन्स लेना चाहिए।

यह भी पढ़े…2022 में धूम मचाएगी Mirzapur 3, Asur-2 सहित कई अन्य वेब सीरीज, दर्शकों को रिलीज डेट का इंतजार

हम आपको बता दें कि इन ड्राई फ्रूट्स को खाने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को गर्म रखने के साथ ही यह तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं। साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने और बढ़ाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ड्राई फ्रूट्स शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ कई बीमारियों से भी दूर रखने में हमारी मदद करते हैं, तो आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट के सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़े…20 करोड़ की धोखाधड़ी कर छत्तीसगढ़ से फरार चिटफंडी ग्वालियर से गिरफ्तार

बादाम – यह ड्राई फ्रूट जीरो कोलेस्ट्रॉल के लिए जाना जाता है। इसका सेवन दिमाग के लिए अच्छा होता है इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको रोगों से दूर रखने में सहायक होते हैं। बल्कि अपने गुणों की वजह से ये आपके हार्ट, दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं बादाम कॉन्स्टिपेशन और सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़े…जहर खाकर युवक ने किया फेसबुक लाइव, कहा लड़कियों के चक्कर में मत पड़ना, हुई मौत

किशमिश – यह ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य के सबसे बेहतर है क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में आयरन होने के कारण किशमिश शरीर में खून की कमी को दूर करता है साथ ही कफ में भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रैट तुरंत ग्लूकोज में बदल जाता है जिससे वह तुरंत एनर्जी प्रदान करता है।

ड्राई फ्रूट्स खाने के क्या हैं लाभ

>> ड्राई फ्रूट्स शरीर को ताकतवर तो बनते ही हैं और ऊर्जा भी देते हैं, सुबह-सुबह इनका सेवन करने से शरीर में एनर्जी रहती है।
>> इनका सेवन हमारी पाचन को अच्छा बनाता है।
>> बादाम का प्रतिदिन सेवन हमारी याददाश्त के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है।
>> यह त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर होते हैं।
>> इनका सेवन हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है।