जरूरत के हिसाब से खाना कम खा रहे? तो यह 5 लक्षण बता देते हैं सच्चाई

आपको बता दें कि आप जो भी भोजन करते हैं वह शरीर उसे आपके लिए ईंधन की तरह उपयोग करता है। जिससे आपको ऊर्जा मिलती है। इस ऊर्जा के कारण ही आप दिन भर काम कर पाते हैं और आपके शरीर को थकावट नहीं होती है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। जैसा कि हर व्यक्ति के डाइट अलग-अलग होती है। हर व्यक्ति अपने शारीरिक आवश्यकता के अनुसार खाना खाता है। यदि आप किसी बच्चे को खाना खिलाते हैं तो वह थोड़ा सा खाएगा। वहीँ बड़े व्यक्ति को खिलाते हैं तो वह खाना ज्यादा खाएगा। यदि कोई व्यक्ति कसरत करता है तो वह और ज्यादा खाएगा। मतलब कि जो व्यक्ति जैसा वर्क करता है जिस हिसाब से उसका खाना डाइजेस्ट होता है। उसका शरीर जितना डिमांड करता है वह उस हिसाब से खाना खाता है।

यह भी पढ़ें – भारत की बेस्ट सेलिंग वैन, 11 साल बाद अपने नए अवतार में कर रही वापसी

क्या आपको पता है कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं। ऐसे लोगों को कई सारी परेशानियां हो जाते हैं। वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो शरीर की आवश्यकता के अनुसार से भी कम खाना खाते हैं। उन्हें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइए हम उन लक्षणों के बारे में जानते हैं जो आपके शरीर में तब दिखाई पड़ने लगते हैं जब आप आवश्यकता से कम भोजन करते हैं।

यह भी पढ़ें – बुखार में इन चीजों का सेवन कतई ना करें, वरना और बिगड़ जाएगी तबीयत

आपको बता दें कि आप जो भी भोजन करते हैं वह शरीर उसे आपके लिए ईंधन की तरह उपयोग करता है। जिससे आपको ऊर्जा मिलती है। इस ऊर्जा के कारण ही आप दिन भर काम कर पाते हैं और आपके शरीर को थकावट नहीं होती है। कई लोगों का मानना है कि कम खाने से वह दुबले हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता है। कम भोजन करने से वजन तो नहीं घटता बल्कि आपका शरीर दिन प्रतिदिन कमजोर होता जाता है। आप कमजोर दिखने के लिए डाइटिंग तो करते नहीं हैं तौ सीधी सी बात है आप फिट दिखने के लिए ऐसा कर रहे हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए भी आपको संतुलित आहार की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें – आरोपी को हथकड़ी लगाकर कोर्ट में किया पेश, कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार

जब आप अपने शरीर को पर्याप्त कैलोरीज नहीं देते हैं तो आपकी एनर्जी सेविंग मोड में चली जाती है और शरीर में पहले से जमा सेट को स्टोर कर लेती है। जिसका वह धीरे-धीरे उपयोग कर सके। यही वजह है कि जब आप डाइटिंग करने के दौरान शरीर को पूरा पोषण नहीं देते हैं तो आपको कमजोरी महसूस होती है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 1 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

 

कम खाने पर दिखाई देने वाले लक्षण

  • दिमाग में हर समय भोजन के विचार आना
  • मूड खराब रहना, चिड़चिड़ापन बढ़ जाना
  • सिर में दर्द बने रहना
  • निश्चित भोजन करने के बाद भी भूख लगे रहना
  • काम पर फोकस नहीं हो पाना
  • बीपी का लो होना,
  • एक्सरसाइज करने के बारे में सोच कर ही थकान आना

 

यह भी पढ़ें – Bank Holiday : बैंक जाने का बना रहे प्लान तो उससे पहले चेक कर ले, जून में कब-कब रहेंगी बैंक बंद

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी बीमारी के सम्बन्ध में अपने डॉ. से परामर्श करें।