Grape Leaves Benefits: अंगूर के पत्तों में छुपा है सेहत का राज, मिलते है कई सारे लाभ

Sanjucta Pandit
Published on -

Grape Leaves Benefits : अंगूर एक फल होता है जो आमतौर पर विनाशकारी जड़ी-बूटियों के एक वृक्ष के फल के रूप में पाया जाता है। यह फल विभिन्न आकारों और रंगों में होता है जो कि आमतौर पर लाल, हरा या काला होता है। अंगूर का उपयोग विभिन्न प्रकार के शराब बनाने में किया जाता है और यह विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंगूर के पत्तों के फायदों के बारे में जिसके बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे।

अंगूर की पत्तियों का उपयोग

अंगूर के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ बहुत कम लोगों को पता होते हैं। अंगूर की पत्तियों का उपयोग पाक में उन्हें सुखाकर और बरताव से तैयार किया जाता है। ये पत्तियां उबले हुए या तले हुए अंगूर के साथ या फिर उन्हें सलाद में मिलाकर खाये जाते हैं। इसमें एक विशेष प्रकार का एसिड होता है जो अधिकतर खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है। इस एसिड का नाम ‘टैनिन’ है और यह अंगूर के पत्तों को कड़वा बनाता है। इसके अलावा ये पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स

अंगूर की पत्तियों में इसके जूस से कहीं ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद विषाणुओं से होने वाली हानि को कम करते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अंगूर की पत्तियों में अन्य गुण भी होते हैं जैसे कि विटामिन, मिनरल, आयरन आदि। इन तत्वों के कारण अंगूर की पत्तियों का सेवन विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

आयरन

अंगूर की पत्तियां आयरन से भी भरी होती हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आयरन हमारे शरीर के लिए लाल रक्त को बनाने में मदद करता है जो एनीमिया जैसी समस्या से बचाता है। इसके अलावा, आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन को जोड़ने में भी मदद करता है जो ऑक्सीजन को शरीर के अंगों तक पहुँचाता है।

अंगूर के पत्तों के फायदे

  • अंगूर के पत्तों में एन्जाइम और फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं।
  • अंगूर के पत्तों में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है।
  • अंगूर के पत्तों में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • अंगूर के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं।
  • अंगूर के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन के साथ साथ फॉलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस आदि के संचय होते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News