मौसम बदलते ही आ रहा है बीमारी का खतरा? करें इन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल

मौसम बदलने के साथ ही स्वास्थ्य पर असर डालने वाली कई बीमारियाँ भी दस्तक देने लगती हैं। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना बेहद जरूरी है।

Health

Health: आज के समय में जब चारों ओर बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है तब एक मजबूत प्रतीक्षा प्रणाली को बनाए रखना लोगों के लिए एक चुनौती बनकर उभर रहा है। वायरल संक्रमण मौसमी बुखार और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक है कि हम अपने शरीर की सुरक्षा तंत्र को मजबूत बनाएं।

हालांकि, बीमारी को रोकने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है लेकिन एक स्वस्थ जीवनशैली खास तौर पर पोषक तत्वों से भरपूर आहार हमारे शरीर के लिए एक प्राकृतिक सुरक्षा के तौर पर काम करता है और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।

बदलते मौसम में आहार का ध्यान रखें

अगर आप मौसम बदलते ही नई-नई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं तो ऐसे में आपको अपने आहार को थोड़ा बदलने की जरूरत है। न्यूट्रीशनिस्ट भी सलाह देते हैं कि अपने आहार में सभी फूड ग्रुप को शामिल करना आवश्यक है लेकिन इसके साथ ही ऐसे खास पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए जो विटामिन खनिज एंटीऑक्सीडेंट और लाभकारी कंपाउंड से भरपूर हो।

संतुलित आहार

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए और बीमारियों को रोकने में प्रतिरक्षा प्रणाली की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक संतुलित आहार स्वास्थ्य प्रतीक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए आवश्यक है। विटामिन सी, डी, ए , ई, जिंस ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रोबायोटिक और पॉलीफेनॉल जैसे तत्व अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुना के कारण प्रभावित प्रतिरक्षा कार्य में योगदान करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का जादू

हरि पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, और स्वीट्स चार्ड स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होती हैं इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन, खनिज और एन्ट्रीओक्सीडेंट पाए जाते हैं जो प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार होते हैं।

इन सब्जियों में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

मेवे और बीज

मेवे और बीज ना केवल अपने स्वाद के लिए मशहूर है बल्कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी भंडार होते हैं। इनमें स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव सूजन और संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं।

विटामिन सी भरपूर फल और सब्जी

खट्टे फल जैसे सेंटर नींबू और अंगूर विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक माने जाते हैं। यह पोषक तत्व अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन या भंडारण नहीं कर सकता इसलिए इसे दैनिक आहार के माध्यम से प्राप्त करना अत्यंत आवश्यक है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News