खूबसूरत दिखने वाले ये बर्थडे केक हो सकते हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानें कैसे है कैंसर का कनेक्शन

Health: खूबसूरत और रंगीन दिखने वाले बर्थडे केक सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इनमें इस्तेमाल होने वाले आर्टिफिशियल फूड कलर और अत्यधिक शुगर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

Health

Health: केक, बर्थडे पार्टी हो, शादी हो या फिर फेयरवेल पार्टी हो हर खास मौके का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अपने मनपसंद फ्लेवर और खूबसूरत डेकोरेशन के साथ केक हर सेलिब्रेशन को और भी खास बना देता है। आजकल लोग हर छोटे से लेकर बड़े सेलिब्रेशन में केक जरूर कट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके इस खास बर्थडे केक में छुपे कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।

शायद यह आपने कभी भी नहीं सोचा होगा कि केक खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल, हाल ही में कर्नाटक के फूड डिपार्टमेंट की जांच में यह पाया गया है, कि कुछ केक में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। केक बनाने में जिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है वे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। इसलिए अगर आप अगली बार जब भी केक खाएं, तो केक का चयन बड़ी ही सावधानी से करें।

क्यों है केक नुकसानदायक

एक्सपर्ट का मानना है कि बर्थडे केक को खूबसूरत बनाने के लिए जिन आर्टिफिशियल फूड कलर का इस्तेमाल किया जाता है। वह हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं। यह आर्टिफिशियल कलर केक को आकर्षक और रंगीन जरूर बनाते हैं। लेकिन इनका लगातार सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी बढ़ा सकते हैं ये रंग

बर्थडे केक में इस्तेमाल होने वाले सिंथेटिक कलर खासकर लाल, पीले और नीले रंग स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। इन रंगों में मौजूद केमिकल शरीर में कार्सिनोजन इफेक्ट पैदा कर सकते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

पेट्रोलियम बेस्ड रंगों का इस्तेमाल

अध्ययनों में यह भी पता चला है कि आर्टिफिशियल फूड कलर का सेवन न सिर्फ कैंसर का खतरा बढ़ाता है। बल्कि बच्चों में हाइपरएक्टिविटी जैसे व्यावहारिक मुद्दों को भी बढ़ावा दे सकता है। इन रंगों में कार्सिनोजेनिक कंपाउंड होते हैं, जो शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। यह रंग खास तौर पर लाल, पीले और नीले आमतौर पर पेट्रोलियम बेस्ड होते हैं। जिनके लंबे समय तक सेवन कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

अत्यधिक शुगर का सेवन

इतना ही नहीं केक में अत्यधिक शुगर की मात्रा भी एक बड़ी चिंता का विषय है। अधिक शुगर का सेवन न केवल मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्याओं को जन्म देता है, बल्कि यह कई प्रकार के कैंसर के खतरों को भी बढ़ा सकता है। डॉक्टर बताते हैं की खास मौकों पर केक का सेवन आम बात है। लेकिन हर दूसरे दिन केक का सेवन करना खतरनाक है। इसमें अधिक शुगर और आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल होता है, तो यह हमारी सेहत पर बुरा असर डाल देता है। कुछ लोग केक का अत्यधिक सेवन करते हैं तो उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है।

 

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News