क्या आप भी रात में लेट खाते हैं? जानें शाम 7 या 8 बजे खाना खाने के सेहतमंद फायदे

Health: आजकल लोगों का न सिर्फ उठने और सोने का समय बिगड़ा है, बल्कि लोगों का खाने-पीने का समय भी पूरी तरह से बदल चुका है। जैसे लोग 11 या 12 बजे तक रात का भोजन करते हैं। शाम 7 बजे खाने से न सिर्फ आपके पाचन में सुधार होता है, बल्कि यह आपकी नींद और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

भावना चौबे
Published on -
Health

Health: आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के सेवन से खुद को स्वस्थ रखना दिन पर दिन लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए वक्त ही नहीं बचा है। ऐसे में खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए हमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि हम संतुलित खानपान से खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हमें सिर्फ हम क्या खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखना है, बल्कि हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा, कि हम किस समय खा रहे हैं। आजकल लोगों का न सिर्फ उठने और सोने का समय बिगड़ा है, बल्कि लोगों का खाने-पीने का समय भी पूरी तरह से बदल चुका है। जैसे लोग 11 या 12 बजे तक रात का भोजन करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए और बीमारियों से बचने के लिए शाम 7 से 8 बजे के बीच डिनर करने की सलाह दी जाती है।

जानें शाम 7 बजे खाना खाने के सेहतमंद फायदे

पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है

शाम को 7 बजे तक या फिर 8 बजे तक खाना खाने से पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही साथ समय भी मिलता है, जिससे हमारी पाचन प्रक्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। इस समय पर खाना खाने से खाना ठीक से पच पाता है और पेट संबंधित समस्याएं भी कम हो जाती है।

शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है

शाम के समय 7 बजे तक खाना खाने से शरीर में पोषक तत्व अच्छे से पहुंच पाते हैं, जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। जब आप सही समय पर डिनर करते हैं तो यह, इस बात का संकेत है कि आपके शरीर को रात भर सही पोषण मिलेगा। जिससे कि आपकी मांसपेशियों और अंगों को सही तरीके से काम करने में मदद मिलेगी।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

जब हम सही समय पर डिनर करते हैं, तो पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है। जिससे भोजन सही तरीके से पचता है और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। जब हम समय पर खाना खाते हैं, तो समय पर सो भी पाते हैं और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिलता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह तनाव को काम करती है और मूड को सुधारती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News