Home Remedies For Sneezing: बार-बार छींक आना हो सकता है किसी समस्या का संकेत, जानें यहां

Home Remedies For Sneezing : अगर आपको अक्सर ही बिना वजह ही छींक आती है, तो इसे बेहद ही गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर से दिखाए। अन्यथा ये किसी अन्य बीमारी का रुप ले सकता है। अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम के दौरान ज्यादा छींक आती है तो वहीं कुछ लोगों को समान्य दिनों में भी छींक आती है। हालांकि, बार-बार छींक आना किसी समस्या का संकेत हो सकता है। कई दफा लोगों को इसलिए भी छींक आती है क्योंकि उन्हें धूल, प्रदुषण, इत्यादि से समस्या होती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके साथ ही आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। आइए विस्तार से जानें…

विटामिन-सी

अगर आप बार-बार छींक आने की समस्या से परेशान है तो सबसे पहले आप अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजें शामिल करें हैं जैसे कि- संतरा, नींबू, आंवला, कीवी आदि के नियमित सेवन से छींक आने की परेशानी से राहत पा सकते हैं। इससे आपको किसी बीमारी के होने का खतरा भी कम हो जाता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।