डायबिटीज को मात देने के 4 स्मार्ट ट्रिक्स, आज से ही अपनाएं

Health: डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए आप चार स्मार्ट ट्रिक्स को अपनाकर अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

health

Health: डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कोई फिक्स इलाज नहीं है। लेकिन सही खान-पान और सही जीवनशैली अपनाकर इसे प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने आहार और दिनचर्या में कुछ बदलाव करके आप ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप घर पर ही कुछ ऐसे भी काम कर सकते हैं जिनकी वजह से डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं, कि वह ऐसी कौन से पांच काम है जिसकी मदद से आप डायबिटीज से धीरे-धीरे छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसे करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (How to control blood sugar levels)

1. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए मेथी का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप हर दिन सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

2. इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी का सेवन करना भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन आपको कुछ इस तरह करना है रात के खाने के बाद एक कप दालचीनी की चाय बनाकर पिएं ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

3. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम सबसे जरूरी है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, केवल खाना खाने के 15 मिनट बाद थोड़ा टहलें। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल हो जाएगा। जब हम खाना खाते हैं तो हमारे शरीर शर्करा ऊर्जा में बदलता है।

4. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने रोजाना के खान-पान में कुछ बदलाव करने की भी जरूरत है। खाना खाने के 15 मिनट पहले एक चम्मच सेब का सिरका लेने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News