Health Tips: दूध के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Sanjucta Pandit
Published on -

Health Tips : दूध का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य को सुधार करता है और यह कई पोषक तत्व प्रदान करता है। दूध में प्रोटीन होता है, जो मांस, दाल और अन्य स्रोतों के मुकाबले अधिक प्रोटीन प्रदान करता है। दूध अच्छे स्रोत में से एक है जो कैल्शियम प्रदान करता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। जिसे लोग हर रोज पीते हैं लेकिन कई बार गलत चीजों के साथ पीने से शरीर को नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन चीजों को खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से…

health tips

मछली

दूध और मछली को एक साथ खाने से कुछ लोगों को पाचन समस्याएँ हो सकती हैं, क्योंकि ये दोनों विभिन्न प्रकार के प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का स्रोत होते हैं। दूध आमतौर पर ठंडा होता है और मछली गरम होती है, जो शरीर में केमिकल असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे आपको दर्द, गैस जैसी समस्याएं हो सकती हो हैं।

केला

दूध और केला एक साथ खाने से कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, इससे पेट में गैस बन सकती है। केला में फाइबर होता है और यह एक उच्च कार्बोहाइड्रेट फल होता है जबकि दूध में प्रोटीन और फैट होता है। इसलिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आज ही केला और दूध साथ में खाना बंद कर दें।

मूली

मूली और दूध को साथ में खाने से पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। मूली गर्म होती है और यह पेट को गरमी पैदा कर सकती है, जबकि दूध ठंडा होता है। इससे पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

प्रोटीन

प्रोटीन और दूध को एक साथ लेने से कुछ लोगों को अन्न और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि गैस, ब्लोटिंग या दर्द। यह शारीरिक प्रतिरक्षा पर निर्भर करता है। कुछ लोगों के लिए प्रोटीन और दूध को एक साथ लेने से पाचन समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन में वृद्धि का कारण बन सकता है।

खट्टी चीजें

दूध में नींबू का रस मिलाने से प्रेस्यराइज़ करता है, जिससे दूध कई छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित हो जाता है और पनीर निकलता है। दूध को एसिडिक और सिट्रस फलों के साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन समस्याएँ हो सकती हैं। दूध आपके पेट में आपसी सूजन को बढ़ावा देता है, जिससे आपके पेट में गैस बन सकती है और दर्द हो सकता है। विटामिन C युक्त फलों का सेवन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News