बकरी के दूध को क्यों माना जाता है अमृत के समान, जानें इसके फायदे

Health: बकरी के दूध को अमृत के समान इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड्स होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

भावना चौबे
Published on -
Health

Health: आयुर्वेद में बकरी के दूध का विशेष महत्व बताया गया है। क्योंकि इसमें मौजूद कई अद्भुत गुण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

यह दूध आसानी से पचने योग्य होता है और उसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन और खनिज होते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक गाय के दूध को पचाने में कठिनाई महसूस होती है।

बकरी का दूध (Goat Milk Benefits)

बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और विभिन्न विटामिन जैसे बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सभी तत्व शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं बकरी के दूध का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही साथ ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

बकरी के दूध में शॉर्ट चैन फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन में सहायता प्रदान करती है। इसमें लैक्टोज की मात्रा भी गाय के दूध से कम होती है। इसलिए जिन लोगों को लैक्टोज से दिक्कत होती है। वह इसे आसानी से पचा सकते हैं। यह दूध पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज या दस्त जैसी समस्याओं से राहत देता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बकरी के दूध में काफी ज्यादा कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे हड्डियों के कमजोर होने और टूटने का खतरा कम होता है, खासकर बुढ़ापे में। अगर आप नियमित रूप से बकरी का दूध पीते हैं, तो इससे ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव हो सकता है। यह हड्डियों को जरूरी पोषण देता है, जिससे आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत और स्वस्थ रहती हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

इसके अलावा बकरी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाते हैं। जिससे आप बीमारियों और संक्रमण से बचे रहते हैं। खासकर सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचने में यह फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और ई भी होता है, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। विटामिन ए त्वचा को पोषण देता है और उसे स्वस्थ रखता है। जब भी विटामिन ई त्वचा में नमी प्रदान करता है, जिससे उसका रूखापन कम होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News