माउथ फ्रेशनर की जगह होटल ने परोसी ड्राई आइस, हुई खून की उल्टियां, क्या होती है DRY ICE, आइए जानें इस खबर में

गुरुग्राम के एक रेस्तरां में माउथ फ्रेशनर खाने के बाद लोगों ने खून की ऊलटी की। जिसके बाद डॉक्टर ने बताया कि इन लोगों ने माउथ फ्रेशनर की जगह ड्राई आइस खाई है। जानिए क्या है ड्राई आइस।

Dry Ice danger: गुरुग्राम के एक रेस्तरां में लोगों ने जब माउथ फ्रेशनर खाया तो वो खून की ऊल्टी करने लगे। जिसके बाद उन्हें गुरुग्राम के ही एक प्राइवेट हास्पिटल में भर्ती कराया गया। जहां पर डॉक्टर ने बताया कि इन लोगों ने चीज खायी है वो माउथ फ्रेशनर नहीं बल्कि ड्राई आइस है। वहीं इस मामले के बाद से पुलिस ने La Forestta Cafe रेस्तरां के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। आइए जानते हैं क्या है ये ड्राई आइस, जिसे खाने के बाद खून की उल्टी शुरू हो गई।

क्या होती है ड्राई आइस

ये एक तरह से सूखी बर्फ है जिसका तापमान -80 डिग्री रहता है। ये कार्बन डाई ऑक्साइड का ठोस रूप होती है। जब हम साधारण बर्फ को जब ज्यादा तापमान में मिलता हो तो पिघलने लगती है और पानी का रूप ले लेती है। लेकिन ड्राई आइस सीधे कार्बन डाइऑक्साइड गैस के रूप में बदल जाती है।

कहां होता है इसका इस्तेमाल

ड्राई आइस एक तरह से कूलिंग एजेंट की तरह काम करती है। इसलिए इसका इस्तेमाल मेडिकल के क्षेत्र में किया जाता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल फूड इंडस्ट्री में भी हो रहा है। आजकल फोटोशूट और थियेटर में भी इसका धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है।

सेहत के लिए है खतरनाक

ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड का ही ठोस रूप होता है। जिसका प्रयोग कूलिंग एजेंट की तरह किया जाता है। लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। ड्राई आइस से आपको सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। अगर इसका प्रभाव ज्यादा रहा तो होंठ या नाखून नीला पड़ने की समस्या या दम घुटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News