खांसी से परेशान हैं तो लहसुन है फायदेमंद, जानें प्रयोग का तरीका

Atul Saxena
Published on -

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना के इस दौर में खांसी (Cough) आते ही लोग शंका की नजर से देखने लगते हैं कि कहीं कोरोना तो नहीं ? लेकिन हर खांसी कोरोना नहीं होती। गर्मियों में अक्सर कई लोगों को सूखी खांसी (Dry Cough) अथवा गले में खराश (Sore Throat) की शिकायत हो जाती हैं। यदि आपको ये शिकायत है तो लहसुन (Garlic) आपकी इस शिकायत को काफी हद तक दूर कर सकता है।

लहसुन का प्रयोग कई योगों से भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है, खासकर ऐसे खाद्य पदार्थ जो खाने में हैवी होते हैं यानि गरिष्ठ होते हैं उनके बुरे प्रभाव को कम करने के लिए लहसुन का उपयोग भी होता रहा है। आयुर्वेद में भी लहसुन को औषधि मानकर प्रयोग किया जाता रहा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....