Watermelon Side Effects: तरबूज खाने से पहले जान लें नुकसान, हैरान कर देंगे इसके 5 साइड इफेक्ट

Sanjucta Pandit
Published on -
Watermelon Side Effects

Watermelon Side Effects : गर्मियों में कूलिंग ड्रिंक्स और हाइड्रेशन के लिए तरबूज का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है जो हमें ठंडा रखने और शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके साथ ही, तरबूज कम कैलोरी और फैट की मात्रा रखता है। इसका सेवन करने से हमें विटामिन ए, बी6 और सी का एक अच्छा स्रोत मिलता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, तरबूज में पोटेशियम और लाइकोपीन जैसे उपयोगी रसायनिक तत्व भी होते हैं लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों को कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो कुछ मामलों में नुकसानदायक हो सकते हैं। आइए विस्तार से जानें…

Watermelon Side Effects: तरबूज खाने से पहले जान लें नुकसान, हैरान कर देंगे इसके 5 साइड इफेक्ट

डायरिया

तरबूज में पानी और फाइबर की अधिक मात्रा होती है। इसका ज्यादा सेवन करने से यह व्यक्ति को दस्त, सूजन, पेट में फूलना, गैस आदि पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करा सकता है। तरबूज में सोर्बिटोल नामक एक शुगर कंपाउंड होता है जिससे गैस का कारण बन सकता है।

डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों को तरबूज का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा तरबूज खाने से ग्लूकोस लेवल बढ़ सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। डायबिटीज रोगी को तरबूज खाने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

लिवर में सूजन

जो लोग जरूरत से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करते हैं, उन्हें तरबूज का सेवन सतर्कता से करना चाहिए। यह इसलिए क्योंकि तरबूज में मौजूद लाइकोपीन शराब के साथ रिएक्शन करके लिवर में सूजन पैदा कर सकता है। इसलिए, अधिक अल्कोहल सेवन करने वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य प्रदाता से तरबूज के सेवन के बारे में सलाह लेनी चाहिए।

ओवर-हाइड्रेशन

ओवर-हाइड्रेशन एक स्थिति होती है जब शरीर में अत्यधिक पानी होता है। यह पानी सोडियम की मात्रा को कम कर देता है। अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है। अगर यह अतिरिक्त पानी निकल नहीं पाता है तो यह खुन में पानी की मात्रा को बढ़ा सकता है। इससे पैरों में सूजन, थकान, कमजोर किडनी आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए तरबूज के अधिक सेवन से पहले सावधानी बरतना चाहिए।

हार्ट प्रोब्लम्स

तरबूज पोटेशियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। यह इलेक्ट्रोलाइट के कार्य को संतुलित रखने में मदद करता है, हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। हालांकि, बहुत अधिक पोटेशियम का सेवन हृदय समस्याओं के लिए नुकसानकारक साबित हो सकता है। मानव शरीर के लिए आवश्यक मात्रा में पोटेशियम का सेवन करने की सिफारिश की जाती है और इसे हमेशा उचित सलाह के साथ खाना चाहिए।

जानें एक्सपर्ट्स की राय

एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज मरीजों को तरबूज का सेवन बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि तरबूज एक स्वस्थ फल है लेकिन इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक ब्लड शुगर को बढ़ा देता है। इसलिए इसका अधिक सेवन रोजाना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। डायबिटीज मरीजों को तरबूज का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News