जानें त्रिफला खाने के सेहतमंद फायदे, आज ही अपनी डेली डाइट में करें शामिल

Sanjucta Pandit
Published on -

Triphala Benefits : त्रिफला एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार है जो भारतीय चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के इलाज में किया जाता है, जैसे कि पाचन सुधारना, कब्ज, वजन नियंत्रण और त्वचा स्वास्थ्य में मदद करना। इसके अलावा, त्रिफला मानसिक तनाव को कम करने, शारीरिक क्षमता को बढ़ाने और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में भी सहायक होता है। यह शरीर के लिए संतुलन प्रदान करने में भी मदद करते है। तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले अनेक सेहतमंद फायदे बताते हैं। आइए जानें विस्तार से…

जानें त्रिफला खाने के सेहतमंद फायदे, आज ही अपनी डेली डाइट में करें शामिल

त्रिफला के फायदे

  • इन दिनों सर्दी का सीजन चल रहा है। ऐसे मौसम में खांसी और जुखाम जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं जो कि आम बात है। ऐसे में त्रिफला का उपयोग किया जा सकता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है जो कि इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।
  • त्रिफला शरीर पाचन तंत्र को संतुलित रखने में मदद करता है। यह पाचन को सुधारने के साथ-साथ अपच को कम करने, गैस और एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है।
  • त्रिफला में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है जो कि त्वचा के फायदेमंद होते है। इससे रंग और टोन में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, यह बालों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को मजबूत बना सकते हैं और झड़ने को कम करते हैं। इससे बालों की चमक भी बढ़ती है।
  • त्रिफला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और खनिज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही यह आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने में भी मददगार होता है।
  • वहीं, त्रिफला में मौजूद कुछ तत्वों को वजन नियंत्रण में मददगार माना जाता है। कई लोग इसे वजन को कम करने के लिए इसे डेली डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। बता दें कि इसमें पाए जाने वाले तत्व भूख को कम करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News