Mental Health Tips: हैप्पी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

आज के आर्टिकल में हैप्पी रहने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे आपको अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं कि उन्हें सेल्फ केयर का समय नहीं मिल पाता है। वह धीरे-धीरे मानसिक और शारीरिक दोनों ही तौर पर बीमार होते चले जाते हैं। ऐसे में मानसिक तनाव जैसी समस्या बेहद आम बात है, लेकिन अगर इसे गंभीरता से ना लिया जाए तो यह आगे चलकर आपको अधिक तकलीफ में डाल सकता है। इसका असर आपको दिमाग पर भी देखने को मिलेगा। बता दें कि मानसिक तनाव एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति को मानसिक दबाव, चिंता और असमंजस में डाल सकती है। यह व्यक्ति को सामाजिक, भावनात्मक या मानसिक तौर पर प्रभावित करता है। इसका मुख्य कारण काम की दबाव, परिवारिक मुद्दे, स्वास्थ्य समस्याएं, आर्थिक समस्याएं, सामाजिक प्रेसर और भी अन्य चीजें दिमाग में रहती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हैप्पी रहने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे आपको अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: हैप्पी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

अपनाएं ये टिप्स

  • डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में जाना जाता है, जोकि आपके दिमाग में गहरा प्रभाव डालता है। यह तंत्रिकाओं के बीच संचार को मोटीलिटीज और बेहतरीन बनाने में मदद करता है, जिससे आपका मूड, ध्यान में सुधार आता है। इसे “खुशी” या “रिवॉर्डिंग” हार्मोन के नाम से जाना जाता है।
  • खुश रहने के लिए इंसान को हमेशा टेंशन फ्री रहना चाहिए। इसके लिए वह जब भी घर से बाहर निकले या फिर ऑफिस से बाहर निकले तो अपनी सारी बातों को भूलकर वर्तमान को जिएं। इससे आप हैप्पी रहेंगे।
  • इसके अलावा, मेंटल हेल्थ से छुटकारा पाने के लिए इंसान को हमेशा सोशल नेटवर्किंग बढ़ानी चाहिए। इसका मतलब है कि चिंता से दूर रहने के लिए उन्हें दोस्ती करनी चाहिए। फैमिली के साथ भी समय बिताना चाहिए।
  • मोबाइल चलाने की आदत से लोग जल्दी सो नहीं पाते और पूर्व नियम की कमी उन्हें एनर्जेटिक फील नहीं करने देता। ऐसे में आप दिन-प्रतिदिन आलस से भरे हो जाते हैं। आपका किसी काम में मन नहीं लग पाएगा। इसलिए कोशिश करें की भरपूर नींद लें। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से कम-से-कम सोने के 1 घंटे पहले से दूरी बना लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News