Mental Health Tips: क्या आप भी डिप्रेशन के हो चुके हैं शिकार, तो अपनाएं Cognitive Behavioral Therapy

ऐसे में अगर समय रहते ध्यान ना दिया गया, तो इंसान के कार्य करने की क्षमता भी खत्म जाती है। तो चलिए हम आपको मेंटल हेल्थ जैसे एंजायटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी गंभीर बीमारी से दूर रहने के कुछ उपाय बताएंगे।

Mental Health Tips : बढ़ती महंगाई को देखते हुए काम करने में भी लोगों में होड़ लगी हुई है। दुनिया के साथ-साथ पारिवारिक जिम्मेदारी को संभालना इंसान के लिए काफी ज्यादा डिफिकल्ट और चैलेंजिंग काम हो चुका है। ऐसी स्थिति में वह धीरे-धीरे मेंटल हेल्थ जैसी समस्याओं के शिकार होते चले जा रहे हैं, जिसका असर उन्हें कम उम्र में तो बिल्कुल समझ में नहीं आता, लेकिन समय के साथ-साथ उनकी समस्या धीरे-धीरे गंभीर होती चली जाती है। कई बार तो ऐसा होता है कि यह जानलेवा की साबित होती है। ऐसे में अगर समय रहते ध्यान ना दिया गया, तो इंसान के कार्य करने की क्षमता भी खत्म जाती है। तो चलिए हम आपको मेंटल हेल्थ जैसे एंजायटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी गंभीर बीमारी से दूर रहने के कुछ उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: क्या आप भी डिप्रेशन के हो चुके हैं शिकार, तो अपनाएं Cognitive Behavioral Therapy

जानें क्या है CBT?

Cognitive Behavioral Therapy (CBT) यह थेरेपी गलत सोच पैटर्न की पहचान करने और उन्हें बदलने पर फोकस करती है। इसके तहत, थेरपिस्ट मरीज की नकारात्मक धारणाओं को पहचानने में मदद करता है। यह विचारों में बदलने का प्रयास करता है। यह थेरेपी फालतू की सोच को चुनौती देकर और बदलकर भावनात्मक और व्यवहारिक समस्याओं को हल करती है। आरईबीटी के तहत, यह माना जाता है कि हमारी भावनाओं और व्यवहारों का मुख्य कारण हमारे विचार होते हैं। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति यह मानता है कि “हर कोई मुझे पसंद करना चाहिए”, तो यह विचार तनाव और चिंता का कारण बन सकता है।

ऐसे करें बचाव

यह थेरेपी विचारों और भावनाओं से लड़ने के बजाय उन्हें स्वीकार करने में मदद करती है। एसीटी में व्यक्ति को उनके नकारात्मक विचारों और भावनाओं को स्वीकारने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति को बार-बार चिंता होती है, तो एसीटी उन्हें इस चिंता को स्वीकार करनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News