Monkeypox: दुनिया के कई भागों में छा रहा इस वायरस का खतरा, जाने लक्षण और कैसे फैलती है यह बीमारी    

अब तक कोरोना का खतरा गया नहीं की दूसरी तरफ यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में Monkeypox  Virus के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। अब तक कोरोना का खतरा गया नहीं की दूसरी तरफ यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में Monkeypox  Virus के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक इन दर्जनों मामले दर्ज हो चुके हैं। हाल ही में US में भी Monkeypox का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। हालांकि इस वायरस के प्रकोप से फिलहाल भारत दूर है, लेकिन ऐसा कब तक होगा कहना मुश्किल है। यह एक ऐसा वायरस है जानवरों से इंसानों को फैलती।

यह भी पढ़े… उड़द दाल में होते है कई सेहतमंद गुण, बालों की समस्या हो या बुखार सब में आ सकता है काम, जाने फायदे-नुकसान

यह एक रेयर प्रकार का इन्फेक्शन है, जो सबसे पहले 1958 पाया गया था और पहला मामला 1970 में देखा गया। यदि कोई संक्रमित जानवर आपको काट लेता है या फिर आप इसके खून और फ़र को छूते हैं, तो यह संक्रमण आपको भी हो सकता है। ऐसा भी मानना है की यह बीमारी सेक्शुअल कॉन्टैक्ट से भी हो सकती है, हालांकि विश्व स्वास्थ संगठन अब भी इस पर काम कर रहा है। हाल ही में कनाडा में कई मामले दर्ज किए गए हैं जिनकी संख्या 15 से अधिक बताई जा रही है। इस वायरस से संक्रमित मरीज स्पेन और पुर्तगाल में भी पाए गए हैं। हाल ही में US में भी Monkeypox का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

यह भी पढ़े… इंदौर: नई शराब नीति का उल्लंघन करना पड़ा दुकानदार को महंगा, आबकारी विभाग ने उठाया सख्त कदम

बात लक्षण की करें तो इसके लक्षण सामने आने में 20-21 दिनों का समय लग सकता है। देखा गया है की इस दौरान संक्रमित व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, पीठ में दर्द, शरीर में दर्द, ग्लैंड्स में सूजन, कंपकपी और थकान महसूस होती है। इन लक्षणों के बाद शरीर में Rashes होने लगते हैं, जो दिखने चिकनपॉक्स की तरह होते हैं। विश्व स्वास्थ संगठन के मुताबिक यदि मरीजों को सही इलाज मिलता है तो वो 2-4 सप्ताह में ठीक हो सकता है।