सरसों का साग स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जानें यहां

Sanjucta Pandit
Published on -

Sarson Saag Benefits : सर्दियों का मौसम बहुत ही बेहतरीन माना जाता है क्योंकि इस मौसम में अक्सर हमें हरी पत्तेदार सब्जियां खाने को मिलती है। ऐसे में कड़ाके की ठंड हो और यदि खाने में सरसों का साग और मक्की की रोटी मिल जाए तो यह लोग बड़े ही चाव से इसे खाते हैं। ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे, जिन्होंने इस कांबिनेशन का स्वाद नहीं चखा होगा। बता दें कि इसमें फाइबर मिनरल और विटामिन्स बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी भी काम होता है। तो चलिए आज हम आपको सरसों का साग खाने के फायदे बताते हैं, जिसे आप भी अपने विंटर डाइट में शामिल कर सकते हैं…

Punjabi-sarso-da-saag-recipe

जानें इसके फायदे

  • सरसों का साग कई तरह से शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फोलेट निकोटिनिक एसिड को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। सरसों के साग को नियमित रूप से सेवन करने से आपकी दिल की सेहत को बढ़ावा मिल सकता है।
  • सब्जियों में मौजूद डाइटरी फाइबर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, पेट को भरा महसूस कराकर भूख को कम करता है और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। सरसों का साग जैसी सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो हमारे शारीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करती हैं। इसलिए सरसो का साग डाइट में शामिल करें।
  • सरसों के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि सरसों के साग में मौजूद विभिन्न पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खिलाफ लड़ने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News