आलू ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कोसों दूर रहती है ये बीमारियां

potatao

Potato Peel Benefits: आलू एक ऐसी सब्जी है जो सभी को पसंद होती है। यह सब्जी आसानी से बाजारों में और सभी के घरों में मिल जाती है। आलू का उपयोग कई तरह की सब्जियां और व्यंजन बनाने में किया जाता है। अक्सर आलू का उपयोग करने के दौरान हम आलू के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस प्रकार आलू सेहतमंद होता है उसी प्रकार आलू का छिलका भी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। आलू के छिलके में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा आलू के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, तो चलिए जानते हैं।

आलू के छिलके से क्या-क्या फायदे होते हैं

ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आलू के छिलके का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।