आलू ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कोसों दूर रहती है ये बीमारियां

भावना चौबे
Published on -
potatao

Potato Peel Benefits: आलू एक ऐसी सब्जी है जो सभी को पसंद होती है। यह सब्जी आसानी से बाजारों में और सभी के घरों में मिल जाती है। आलू का उपयोग कई तरह की सब्जियां और व्यंजन बनाने में किया जाता है। अक्सर आलू का उपयोग करने के दौरान हम आलू के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस प्रकार आलू सेहतमंद होता है उसी प्रकार आलू का छिलका भी सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। आलू के छिलके में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा आलू के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, तो चलिए जानते हैं।

आलू के छिलके से क्या-क्या फायदे होते हैं

ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आलू के छिलके का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र को रखें दुरुस्त

जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है या उन्हें खाना पचाने में परेशानियां होती है तो ऐसे लोगों को आलू के छिलके का सेवन जरूर करना चाहिए। आलू के छिलके का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी दूर होती है। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

हृदय रोग का खतरा होता है कम

आलू के छिलके में पोटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और फाइबर हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

मोटापा कम करने में मददगार

आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि आलू का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आलू का छिलका मोटापा कम करने में मदद करता है। आलू को छिलके के साथ खाने से मोटापा आसानी से काम किया जा सकता है।

 

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News