शरीर में इस एक चीज की कमी होने पर आंखों में नजर आने लगते हैं संकेत, जानें बचाव के टिप्स

अगर आपकी आंखों में भी ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं, तो फौरन चिकित्सक की सलाह लें। इससे पहले की आंखों को ज्यादा नुकसान हो, आपको पहले से ही सावधान हो जाना चाहिए।

Vitamin B12 Deficiency Symptoms : आजकल लोग इतना ज्यादा फोन और लैपटॉप चलते हैं कि समय से पहले ही उनके आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है। छोटे से बच्चे भी मोबाइल के इस कदर आदि हो चुके हैं कि वह बिना फोन देखे खाना नहीं खाते या फिर कोई भी काम नहीं करते। ऐसे में उनकी पूरी लाइफस्टाइल बदल चुकी है। ना वह बाहर खेलने जाते हैं और ना ही घर पर खेलते है। उन्हें केवल मोबाइल और टीवी में घूसे रहना पसंद होता है। आगे चलकर उन्हें पावर वाले चश्मे भी लग जाते हैं। इसके अलावा भी आंखों में बहुत सारी समस्याएं होने लगती है।

eye

आंखों में नजर आने लगते हैं संकेत

विटामिन B12 आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में खून और नर्वस सेल्स को स्वास्थ्य रखते हैं। जैसे ही आपकी बॉडी में b12 की कमी होने लगती है, तो इसका संकेत आंखों में नजर आने लगता है, लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है और जिन्हें पता चलता भी है वह इस चीज को नजर अंदाज कर देते हैं। अगर आपको भी आंखों में विटामिन बी12 की कमी से होने वाले लक्षणों का पता चले, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

जानें लक्षण

  • अगर आपको रात के समय में दिखाई देने में परेशानी आ रही है, तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि विटामिन बी12 की कमी से रोडोप्सिन की फंक्शनिंग खराब हो चुकी है। इस कारण आपको अंधेरे में कुछ भी नजर आने में कठिनाई हो रही है।
  • इसके अलावा, आंखों में ड्राइनेस की समस्या होने के कारण अगर खुजली और जलन हो रही है, तो इसे बिल्कुल भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको समझ लेना चाहिए कि यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत है।

ऐसे करें बचाव

  • विटामिन बी12 से भरपूर खाना अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप मांस, मछली, अंडे, दूध और दही का सेवन कर सकते हैं।
  • काम से वापस लौटने के बाद आंखों को बंद करके उसे आराम दें। आप खीरा के दो टूकड़ों को भी अपनी आंखों पर रख सकते हैं। जिससे उन्हें ठंडक मिलेगी।
  • आवश्य हो तब ही इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करें।

अगर आपकी आंखों में भी ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं, तो फौरन चिकित्सक की सलाह लें। इससे पहले की आंखों को ज्यादा नुकसान हो, आपको पहले से ही सावधान हो जाना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News