Protein Powder : क्या आप जानते हैं इन देशों में कीड़ों से बन रहा प्रोटीन पाउडर? पढ़ें खबर

Protein Powder : क्या आप जानते हैं अब कुछ देशों में प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए कीड़ों का उपयोग किया जा रहा है? यदि आप इस बात से अनजान हैं तो आज इस खबर में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Protein Powder : जैसा की आप भी जानते हैं दुनिया की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और अनुमान लगाया जा रहा है कि 2050 तक पृथ्वी पर इंसानों की संख्या 9.8 अरब तक पहुंच जाएगी। वहीं इस बढ़ती जनसंख्या के साथ प्रोटीन की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। स्वस्थ शरीर के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है, खासकर उन लोगों के लिए जो बॉडीबिल्डिंग करते हैं और मांसपेशियों का विकास करना चाहते हैं।

दरअसल ऐसे लोगों को प्रतिदिन अधिक मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है, जिसे पूरा करने के लिए वे प्रोटीन पाउडर का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब कुछ देशों में प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए कीड़ों का उपयोग किया जा रहा है?

जानिए कौन तैयार कर रहा कीड़ों का प्रोटीन पाउडर?

जानकारी के अनुसार इजरायल की एक कंपनी अब टिड्डों से प्रोटीन पाउडर और प्रोटीन बार तैयार कर रही है। दरअसल इस कंपनी के व्यवसायी तामीर ने बीबीसी से बातचीत के दौरान बताया कि इन टिड्डों से बने उत्पादों का स्वाद अखरोट, मशरूम, कॉफी या चॉकलेट जैसा ही होता है। जबकि तामीर के अनुसार, यह कोई नई परंपरा नहीं है। अरब देशों के लोग इसे लंबे समय से खाते आ रहे हैं। इसके अलावा, एशिया, अफ्रीका और मध्य अमेरिका के लोग भी लंबे समय से प्रोटीन के लिए कीड़ों का सेवन करते आ रहे हैं।

एक्सपर्ट्स ने किया यह दावा:

दरअसल एक्सपर्ट्स का दावा है कि ‘प्रोटीन का यह नया सोर्स इंसानियत और पर्यावरण दोनों के लिए बेहतर माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक तेजी से बढ़ती आबादी के कारण हर इंसान की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करना लगभग असंभव हो जाएगा। यदि इतने लोगों के लिए जानवरों को काटा जाएगा तो इससे पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिंट बढ़ेंगे और मेथेन का उत्सर्जन भी बढ़ेगा, जो धरती के लिए बेहतर नहीं है। ऐसे में प्रोटीन के लिए कीड़ों को सहारा लेना गलत नहीं होगा।’

ऐसे की जा रही कीड़ो की खेती:

जानकारी के मुताबिक प्रोटीन बनाने के लिए केवल टिड्डियों का ही नहीं, बल्कि विभिन्न प्रकार के कीड़ों का भी उपयोग किया जा रहा है। दरअसल, कई कंपनियां अब इन कीड़ों की खेती करने लगी हैं, यह कंपनियां हर महीने अपने लैब में बड़ी मात्रा में कीड़ों का उत्पादन करती हैं। इसके बाद उन्हें प्रोसेस कर प्रोटीन पाउडर, बार और अन्य उत्पाद बनाए जाते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News