Swelling in Legs: पैरों में सूजन के कारण चलना फिरना हुआ मुश्किल, तो ये 3 घरेलू टिप्स देंगे राहत

Swelling in Legs : जब पैर में चोट लगती है या नसें खिंचने की वजह से दर्द होता है, तो इससे पैर की सूजन हो सकती है। यह सूजन एक रक्तसंचार की समस्या होती है जिसमें रक्त पैर के नसों में समाविष्ट हो जाता है। यह सूजन उत्तेजक प्रतिक्रियाओं के कारण होती है जो शरीर के रक्तसंचार को बढ़ाते हैं। यदि आपके पैरों में अचानक सूजन आती है तो सबसे पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, आप घर पर भी कुछ सामान्य उपाय कर सकते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं…

सरसों का तेल और हल्दी

हल्दी और सरसों के तेल का मिश्रण सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी में कुछ एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

आप सरसों के तेल में हल्दी को मिलाकर उसे थोड़ी देर तक गर्म कर सकते हैं और फिर इस मिश्रण को सूजन वाले हिस्सों पर लगाएं। आप सूजन कम करने के लिए दूसरे घरेलू नुस्खों जैसे एप्पल साइडर विनेगर, अदरक और नींबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि सूजन बहुत ज्यादा है या आपको अन्य लक्षण भी हो रहे हैं तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

सरसों का तेल और लौंग

सरसों के तेल और लौंग के साथ मालिश करने से पैरों की सूजन और दर्द में कमी हो सकती है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सरसों का तेल और अदरक

अदरक और सरसों के तेल को मिलाकर उन्हें गर्म कर लेने से दर्द और सूजन में कमी आती है। अदरक में एंटी-इन्फ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो सूजन को कम करती हैं और सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो संक्रमण को रोकती हैं। इस तरह से मालिश करने से आपको फायदा होगा।

अदरक को कच्चा खाने से भी सूजन में आराम मिलता है क्योंकि इसमें आंशिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर के अंदर की कुछ जगहों पर सूजन को कम करती हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News