Should Not Eat With Curd: दही के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, फायदे की जगह होगा नुकसान

Sanjucta Pandit
Published on -
curd-combination

Should Not Eat With Curd : दही आमतौर पर स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह प्रोबायोटिक होता है, जो आपके डाइजेशन को सुधारता है। साथ ही, इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन भी होते हैं। दही को अधिक खाने से आपके शरीर में गैस, ब्लोटिंग और अन्य विभिन्न डाइजेशन समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कभी भी दही के साथ इन पांच चीजों को नहीं खाना चाहिए वरना आगे चलकर आपको दिक्कत हो सकती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं…

आम और दही

आम और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए। आम और दही के साथ साथ खाने से आम की गर्म तासीर और दही की ठंडी तासीर के कारण पेट में गैस बनने लगती है जो पेट में दर्द, उलटी और पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए, आपको अलग-अलग समय में आम और दही खाने की सलाह दी जाती है। दही के अलावा भी अन्य तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी या ठंडा पानी आम के साथ लेना उपयुक्त होता है। दोनों खाद्य पदार्थों की तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है।

दूध और दही

दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पाचन तंत्र में परेशानी हो सकती है क्योंकि दूध में लैक्टोज होता है जो अधिकतम लोगों के शरीर में पाचन नहीं होता है। जब दही के साथ दूध का सेवन किया जाता है तो दही में मौजूद एसिड से दूध में मौजूद कैसिन प्रोटीन पर प्रभाव पड़ता है जिससे उल्टी, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

प्याज और दही

दही में प्याज डालने से अलर्जी भी हो सकती है जिससे आपको खुजली, संक्रमण और एलर्जी से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यदि आप दही खाना चाहते हैं तो आप इसे साधारण रूप से खाएं या अगर आप प्याज के स्वाद को जोड़ना चाहते हैं तो आप प्याज को तलकर उसको दही में मिला सकते हैं।

मछली और दही

दही और मछली दोनों में प्रोटीन होता है लेकिन इनकी तासीर और विशेषताएं भिन्न होती हैं जो एक साथ खाने पर पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनती हैं। मछली में अमीनो एसिड होते हैं जो उच्च ऊर्जा वाले प्रोटीन से बने होते हैं जो शरीर को शक्ति देने में मदद करते हैं। दूसरी ओर दही में प्रोटीन भी होता है लेकिन उसमें विशेष रूप से केसीन प्रोटीन होता है जो वसा तथा खनिजों के साथ बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है। इसलिए दही और मछली को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

उड़द की दाल और दही

दही के साथ उड़द की दाल खाने से अधिक पेट में गैस बनती है और पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है जो पेट में असहज लगातार समस्याएं उत्पन्न करता है। इससे आपको गैस, तेज दर्द या एसिडिटी हो सकती है। इसलिए उड़द की दाल या किसी अन्य अधिक वसा वाली चीज को दही के साथ नहीं खाना चाहिए। दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर आप उड़द की दाल जैसी गर्म चीजें खाते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News