Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 3 टिप्स, 15 दिन में मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

आज के आर्टिकल में हम आपको स्किन की देखभाल के लिए डेली स्किन केयर रूटीन बताएंगे, जिन्हें फॉलो करने से आप बेहतर स्क्रीन पा सकते हैं। पढ़ें विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Summer Skin Care : इन दिनों गर्मी चरम पर है। जिस कारण लोगों की मुसीबतें भी काफी बढ़ चुकी है। ऐसे मौसम में लोग अधिकतर बीमार पड़ जाते हैं। हीट वेव के कारण कई लोगों की मौत भी हो जाती है। वहीं, इस मौसम में महिला अपनी स्क्रीन का खास ख्याल रखती है क्योंकि इस सीजन में पसीना जमना बेहद आम बात है। इस कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए बहुत ही एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। हालांकि, कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो अक्सर ब्रांडेड प्रोडक्ट्स अपने स्क्रीन के लिए उसे करती है लेकिन इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट भी होते हैं। कुछ लोगों को प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते, ऐसे में वह कुछ घरेलू नुस्खे अपनाना चाहती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको स्किन की देखभाल के लिए डेली स्किन केयर रूटीन बताएंगे, जिन्हें फॉलो करने से आप बेहतर स्क्रीन पा सकते हैं। इससे आपको लगातार 15 दिन फॉलो करना है। इसके बाद आपको बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं विस्तार से…

Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 3 टिप्स, 15 दिन में मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

अपनाएं ये 3 टिप्स

  • आपको अपने चेहरे पर लगातार 15 दिन तेल लगाकर मालिश करना है। उससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसके साथ ही स्किन मसाज से चेहरा ग्लो करता है। आप अपने चेहरे के लिए वर्जिन कोकोनोट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे नमी बरकरार रहती है। साथ ही स्किन सॉफ्ट हो जाता है।
  • इसके अलावा, गर्मी के दिनों में चेहरे को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसलिए सही मात्रा में पानी पिएं, जिससे त्वचा अधिक स्वस्थ और चमकदार बनती है। इससे खून भी साफ रहता है और स्क्रीन पर ग्लो आता है। हर व्यक्ति को आमतौर पर दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी के अलावा आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं, क्योंकि शरीर के साथ-साथ चेहरे के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।
  • आप अपने स्किन को गर्मियों में रुखी और बेजान बनाने से बचाने के लिए बेसन और दही का पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच बेसन लेना है। जिसमें 3 चम्मच दही मिला देना है। इसमें आप नानी भी मिल सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दे। करीब 15 से 20 मिनट के बाद सूख जाने के बाद मसाज करते हुए इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News