Aloe Vera Juice: एलोवेरा के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, पीने से दूर भाग जाएगी बीमारी

एलोवेरा दिखने में जितना साधारण होता है उतने ही आसाधारण इसके गुण हैं। ये एक ऐसा पौधा है जिसे अक्सर ही आप अपनी बालकनी या गार्डन में देखते होंगे। एलोवेरा का जूस आपकी स्किन की को लिए तो फायदेमंद तो है ही। साथ ही हमारी सेहत के लिए बढ़िया है। ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

Benefits of Aloe Vera Juice : अक्सर हम लोगों से एलोवेरा के कई फायदे सुनते आ रहे है। एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है ये उसकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। लेकिन एलोवेरा फायदे सिर्फ यहीं खत्म नहीं होते हैं। ये त्वचा के साथ साथ ये आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दिखने में ये जितना साधारण होता है उतने ही आसाधारण इसके गुण हैं। ये एक ऐसा पौधा है जिसे अक्सर ही आप अपनी बालकनी या गार्डन में देखते होंगे। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा जूस के फायदे।

बल्ड शुगर करें कम

एलोवेरा आपकी बॉडी में इंसुलिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर कम होता है। बाकी जूस की तुलना में एलोवेरा में शुगर कम पाया जाता है। जिस वजह से ये हमारे सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा पैनक्रिया सेल्स को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

पाचन करें मदद

अगर आपको भी पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है तो आप एलोवेरा के जूस का सेवन करना शुरू कर दें। पाचन हो या कब्ज दोनों में एलोवेरा का जूस काफी मददगार है। एलोवेरा में लैक्सेटिव मौजूद होता है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। एलोवेरा का जूस लेते समय उसकी मात्रा और सामग्री का ध्यान जरूर रखें।

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट आपकी बॉडी के फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व मौजूद होता है। जो चोट के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी भी मौजूद होता है जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता है।

स्किन करें हाइड्रेटेड

एलोवेरा का जूस आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होता है। ये कोलाजन बनाने में मदद करता है जो आपकी स्किन को लचीला बनाती है। एलोवेरा का जूस पीने से इससे आपकी स्किन पर झुर्रियां नहीं आती है। साथ ही ये आपकी स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड रखता है जिस वजह से पीपल्स नहीं होते।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News