कनेर के फूल में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, पीरियड क्रैंप से लेकर सिर दर्द में मिलती है राहत

Kaner Flower Benefits: कनेर का फूल एक खूबसूरत और सुगंधित फूल है। यह भारत में कई जगहों पर पाया जाता है। इस फूल का उपयोग आयुर्वेद में कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

भावना चौबे
Published on -
kaner flower

Kaner flower Benefits: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों के सेवन की वजह से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां का सेवन करते हैं। साथ ही साथ तरह-तरह के उपाय भी आजमाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं प्रकृति में मौजूद चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतरीन साबित होती है। जी हां, आज हम बात कर रहे हैं कनेर के फूल की, यह फूल जितना खूबसूरत और सुगंधित है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है। कनेर के फूल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। आपको बता दें, यह फूल ही नहीं इस पेड़ की पत्तियां और छाल भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। बीमारियों को दूर करने के लिए कनेर के फूल का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कनेर के फूल का उपयोग कैसे किया जाता है और इसके क्या-क्या लाभ होते हैं।

कनेर के फूल से क्या-क्या लाभ मिलते हैं

पीरियड दर्द में राहत

कनेर के फूल का उपयोग पीरियड दर्द में राहत देने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए कनेर के फूल को पीसकर पानी में उबाल लें और छान लें। इस पानी को पीने से पीरियड दर्द से राहत मिलती है।

मुंहासे से राहत

कनेर के फूल का उपयोग मुंहासे से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कनेर के फूल को पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद मुंहासे पर लगाएं। इससे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

सिर दर्द में राहत

कनेर के फूल का उपयोग सिर दर्द में राहत देने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए फूल को पीसकर तेल बना लें और इससे सिर पर मालिश करें। ऐसा करने से जल्द ही सिर दर्द से राहत मिलेगी।

खांसी और जुकाम में राहत

कनेर के फूल का उपयोग खांसी और जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए कनेर के फूल को पानी में उबाल लें और छान लें। इस पानी को पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिलती है।

आंखों के रोगों के लिए फायदेमंद

कनेर के फूल का उपयोग आंखों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए कनेर के फूल को पानी में उबाल लें और छान लें। इस पानी से आंखों को धोने से आंखों के रोगों से राहत मिलती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News