कनेर के फूल में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, पीरियड क्रैंप से लेकर सिर दर्द में मिलती है राहत

Kaner Flower Benefits: कनेर का फूल एक खूबसूरत और सुगंधित फूल है। यह भारत में कई जगहों पर पाया जाता है। इस फूल का उपयोग आयुर्वेद में कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

kaner flower

Kaner flower Benefits: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों के सेवन की वजह से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां का सेवन करते हैं। साथ ही साथ तरह-तरह के उपाय भी आजमाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं प्रकृति में मौजूद चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतरीन साबित होती है। जी हां, आज हम बात कर रहे हैं कनेर के फूल की, यह फूल जितना खूबसूरत और सुगंधित है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है। कनेर के फूल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। आपको बता दें, यह फूल ही नहीं इस पेड़ की पत्तियां और छाल भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। बीमारियों को दूर करने के लिए कनेर के फूल का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कनेर के फूल का उपयोग कैसे किया जाता है और इसके क्या-क्या लाभ होते हैं।

कनेर के फूल से क्या-क्या लाभ मिलते हैं

पीरियड दर्द में राहत

कनेर के फूल का उपयोग पीरियड दर्द में राहत देने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए कनेर के फूल को पीसकर पानी में उबाल लें और छान लें। इस पानी को पीने से पीरियड दर्द से राहत मिलती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।