घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Home Remedies for Joint Pain

Home Remedies for Knee Pain: खराब खानपान से इंसान को कई समस्याएं घेर लेती हैं। इनमें से एक घुटनों का दर्द भी है। घुटनों का दर्द आमतौर पर कैल्शियम की कमी के कारण होता है। इस समस्या से ग्रसित लोग दिनभर परेशान रहते हैं न वो ज्यादा दूर तक चल पाते हैं और न ही कहीं ज्यादा देर तक बैठ पाते हैं। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनको अगर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

दही

दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही दही पाचनतंत्र को भी मजबूत रखने में काफी मदद करता है।

Continue Reading

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।