घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Home Remedies for Joint Pain

Home Remedies for Knee Pain: खराब खानपान से इंसान को कई समस्याएं घेर लेती हैं। इनमें से एक घुटनों का दर्द भी है। घुटनों का दर्द आमतौर पर कैल्शियम की कमी के कारण होता है। इस समस्या से ग्रसित लोग दिनभर परेशान रहते हैं न वो ज्यादा दूर तक चल पाते हैं और न ही कहीं ज्यादा देर तक बैठ पाते हैं। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनको अगर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

दही

दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही दही पाचनतंत्र को भी मजबूत रखने में काफी मदद करता है।

खट्टे फल

खट्टे फलों का सेवन करने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। क्योंकि खट्टे फलों जैसे संतरा, अनानाश आदि में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण शरीर की इम्यूनिटी क्षमता भी बढ़ जाती है।

मेथी की सब्जी

मेथी की सब्जी घुटनों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे रासायनिक तत्व घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है।

पालक

पालक शरीर में कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है। इसका सेवन करने से सूजन, अकड़न जैसे समस्याओं को कम किया जा सकता है। पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि घुटनों के दर्द में छुटकारा दिलाता है।

सूखा मेवा

सूखा मेवा जैसे बादाम, काजू, अखरोट को नियमित खाने से घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है और घुटने की परेशानी को दूर करने में भी मदद करता है।

लहसुन

दो से तीन कच्चा या पक्का हुआ लहसुन का सेवन नियमित रूप से करने पर घुटनों का दर्द कम हो जाता है। इसमें सल्फर और सेलिनियम पाया जाता है जो कि सूजन और दर्द में लाभकारी होता है।

केसर

केसर भी घुटनों के दर्द में राहत पहुंचाता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण घुटनों के लिए फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News