पैर की नीली नसों में खून ही नहीं तेज दर्द भी दौड़ता है, फ्रिज में रखी एक सब्जी में छुपा है वेरिकोज वेंस का उपाय

Shashank Baranwal
Published on -
Varicose Veins Pain

Varicose Veins Pain: दिन भर खड़े रह कर काम करने वालों लोगों को अपने पैर में कुछ उभरी हुई नीली नसें नजर आती होंगी। आमतौर पर ये नसें महिलाओं को ज्यादा परेशान करती हैं। जिन्हें वेरिकोज वेंस कहते हैं। इन उभरी हुई नसों में नीलापन तो खून की वजह से होता है जिसमें कभी कभी दर्द भी होता है। वेरिकोज वेंस की समस्या ज्यादा गंभीर होने पर दर्द भी ज्यादा ही होता है। वेरिकोज वैंस होने के बहुत से कारण होते हैं। ज्यादा देर खड़े रहने से या खून की नसों के वॉल्व में कुछ गड़बड़ी होने पर या फिर डाइट में कुछ कमी रहने पर वेरिकोज वेंस हो सकती हैं। इन कारणों में से डाइट को सही करना आपके बस में है। उसकी कोशिश शुरु कर दें।

वेरिकोज वेंस होने के कारण

हार्ट से पंप होकर खून जब पैर में ठीक तरह से नहीं पहुंचता और पैरों से खून ठीक तरह से हार्ट तक नहीं  पहुंचता तब वेरिकोज वेंस की परेशानी होती है। इसकी वजह बहुत देर तक खड़े रह कर काम करना, फिजिकल वर्क में कमी होना, वजन ज्यादा होना, फैमिली हिस्ट्री और शरीर में फाइबर्स की कमी हो सकती है।

डाइट से कैसे करें बचाव?

फाइबर्स करें शामिल

अपनी डाइट में फाइबर रिच डाइट बढ़ाएं। प्रोटीन की कमी से भी वेरिकोज वेंस हो सकती हैं। इसलिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर्स खाएं। डाइट ऐसी रखें जिससे मोशन पास करना आसान हो। रेक्टम पर दबाव जितना कम पड़ेगा विरेकोज वेंस के लिए उतना ही बेहतर होगा।

दालचीनी, हल्दी और अदरक

आपके रोज के खाने में बहुत से मसाले होंगे। लेकिन उसमें दालचीनी, हल्दी और अदरक जरूर रखें। दालचीनी आपके शरीर की खून की नसों को सिकुड़ने नहीं देती। अदरक की वजह से फाइब्रिन ब्लड वेसल्स आसानी से फैल जाते हैं। नसों में भी फटीग कम आता है।

कद्दू की खुराक बढ़ाएं

कद्दू जैसी सब्जी अधिकांश लोगों के फ्रिज में मौजूद रहती है। इस सब्जी में कई गुणकारी तत्व होते हैं। इसका सूप या फिर सब्जी ज्यादा से ज्यादा खाएं।

प्रोसेस्ड फूड

डाइट में आपको हेल्दी चीजें शामिल करनी है तो ज्यादा तली भुनी और प्रोसेस्ड चीजों को खाने से बचेंगे तो बेहतर होगा। इससे पैर की नसों पर प्रेशर भी कम पड़ेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News